Move to Jagran APP

पुलिस ने 20 किमी पीछा कर सात साइबर अपराधियों को दबोचा

निरसा पूर्वी टुंडी थाने की पुलिस के गश्ती दल ने सोमवार की सुबह 10 बजे लगभग 20 किमी तक पीछा

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 08:29 PM (IST)
पुलिस ने 20 किमी पीछा कर सात साइबर अपराधियों को दबोचा
पुलिस ने 20 किमी पीछा कर सात साइबर अपराधियों को दबोचा

निरसा: पूर्वी टुंडी थाने की पुलिस के गश्ती दल ने सोमवार की सुबह 10 बजे लगभग 20 किमी तक पीछा करते हुए निरसा थाना क्षेत्र के रंगामाटी के समीप सात साइबर अपराधियों को दबोचा। पुलिस को सूचना मिली थी कि स्कॉर्पियो (जेएच 15एक्स 2353) पर सवार सात साइबर अपराधी धनबाद के रास्ते भागने की फिराक में हैं। सूचना पर पुलिस ने नाकेबंदी कर ग्रामीणों के सहयोग से तीन लोगों को दबोच लिया, जबकि चार अन्य साथी फरार हो गए। पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से भागे अन्य चार साइबर अपराधियों को भी पकड़ लिया। इसके बाद पुलिस सभी को पकड़कर निरसा थाना ले गई । पकड़ाए गए साइबर अपराधी जामताड़ा जिला के करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बताए जाते हैं। इसमें एक नारायणपुर के कोईरीडीह का इम्तियाज अंसारी अंसारी है जो पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में भर्ती अपने रिश्तेदार को लाने जा रहा था। सोमवार शाम पकड़े गए साइबर अपराधियों को नारायणपुर थाना के एएसआइ दीपक ठाकुर सशस्त्र बल के साथ लेकर जामताड़ा ले गए ।

loksabha election banner

साइबर अपराधियों का जामताड़ा कनेक्शन:

जानकारी के अनुसार जामताड़ा जिला के प्रशिक्षु आइपीएस अधिकारी हरविदर सिंह ने निरसा एसडीपीओ विजय कुशवाहा व पूर्वी टुंडी डीएसपी हिमांशु चंद्र मांझी को सूचना दी थी कि जामताड़ा से साइबर अपराधी स्कॉर्पियो से भाग रहे हैं। सूचना पर निरसा थाना व पूर्वी टुंडी थाना की पुलिस ने जगह-जगह नाकेबंदी कर दी। इस दौरान पूर्वी टुंडी के गश्ती दल को उक्त गाड़ी दिखी। पुलिस जब तक उस गाड़ी को रोक कर पूछताछ करती, तब तक चालक गाड़ी को भगाते हुए शंकरडीह मोड़ पहुंच गया। पूर्वी टुंडी थाने की पुलिस उसका पीछा करती रही। अचानक स्कॉर्पियो के चालक ने शंकरडीह मोड़ से निरसा थाना क्षेत्र के जुगीतोपा की ओर गाड़ी मोड़ दी। टुंडी थाने की पुलिस पीछा करती रही। पीछे से पुलिस चिल्ला रही थी कि यह गाड़ी एक्सीडेंट कर भाग रही है, इसे पकड़ो। रंगामाटी के समीप निरसा पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से सड़क को मोटरसाइकिल आदि खड़ी कर ब्लॉक कर दिया और स्कॉर्पियो पर सवार तीन लोगों को धर दबोचा। जबकि चार अन्य लोग गाड़ी से उतरकर शौच करने के बहाने भाग गए, जिन्हें पुलिस के ग्रामीणों के सहयोग से पकड़ा।

ग्रामीणों ने पूर्वी टुंडी पुलिस को स्कॉर्पियो ले जाने से रोका:

पूर्वी टुंडी थाने की पुलिस जिस बोलेरो वाहन से साइबर अपराधियों का पीछा कर रही थी, उस बोलेरो में नंबर प्लेट नहीं था। इस कारण ग्रामीण पकड़े गए लोगों को अपने साथ ले जाने नहीं दे रहे थे। ग्रामीणों का कहना था कि आपकी गाड़ी में नंबर प्लेट नहीं है। साथ ही कुछ लोग सिविल ड्रेस में हैं। हम लोग आप लोगों को पहचानते भी नहीं है। बाद में निरसा पुलिस व रंगामाटी पंचायत के मुखिया नाजाद अंसारी के समझाने पर ग्रामीण शांत हुए। उसके बाद स्कॉर्पियो व उसमें सवार सभी लोगों को लेकर पुलिस निरसा थाना पहुंची।

पकड़े गए अपराधी नाम व ठिकाना सही नहीं बता रहे

नारायणपुर थाना के एएसआइ दीपक कुमार ठाकुर ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी अपना नाम व ठिकाना सही नहीं बता रहे हैं। इन लोगों को ले जाकर इनके नाम व पता का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद ही मामला सामने आएगा कि कब और कहां पर इन्हीं लोगों ने साइबर अपराध किया है। अपराधियों के पास से कई फर्जी एटीएम, रुपये व मोबाइल मिले हैं।

हालांकि कितने एटीएम कार्ड व नगद बरामद हुए हैं यह पुलिस बताने से इन्कार कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.