Move to Jagran APP

लखनऊ के लिए बोकारो से फिर खुली Oxygen Express, देर रात में एक रवाना होगी; 12 दिन में यूपी को 650 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति

Oxygen Express For UP बोकारो से सोमवार को दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस यूपी के लखनऊ के लिए रवाना हुई। इसके लिए रेलवे ने विशेष तैयारी की है। बोकारो से लखनऊ तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है। तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस देर रात तक बोकारो से रवाना होगी।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 01:58 PM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 03:53 PM (IST)
लखनऊ के लिए बोकारो से फिर खुली Oxygen Express, देर रात में एक रवाना होगी; 12 दिन में यूपी को 650 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति
चार टैंकर ऑक्सीजन लेकर बोकारो से वाराणसी रवाना हुई आक्सीजन एक्सप्रेस (फोटो जागरण)।

बोकारो, जेएनएन। देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए बोकारो स्टील प्लांट से युद्धस्तर पर तरल ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। इसी क्रम में सोमवार को दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो स्टील प्लांट से यूपी के लिए रवाना हुई। ऑक्सीजन एक्सप्रेस पर 4 टैंकर लोड हैं। इन टैंकरों के अंदर करीब 50 टन ऑक्सीजन लोड है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस को त्वरित गति से लखनऊ तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने ग्रीन कॉरिडोर बनाया है। उम्मीद की जा रही है कि मंगलवार सुबह तक लखनऊ पहुंच जाएगी। दूसरी तरफ सोमवार को लखनऊ से एक और ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो पहुंची। इसपर पांच टैंकर हैं। इसे बोकारो स्टील प्लांट में लोड करने का काम चल रहा है। देर रात तक ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिए रवाना होगी। यह लखनऊ को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस होगी। 

loksabha election banner

वाराणसी होते हुए लखनऊ जाएगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस

बोकारो स्टील प्लांट से पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार 23 अप्रैल को लखनऊ के लिए चली थी। यह गाड़ी अगले दिन सुबह लखनऊ पहुंच गई। दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस भी यूपी के लिए ही चली है। सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो स्टील प्लांट से रवाना हुई। ऑक्सीजन लेने के लिए वाराणसी कैंट से यह गाड़ी सोमवार तड़के करीब 3 बजे बोकारो स्टील प्लांट पहुंची थी। एक बजे तक ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लोड कर रवानगी के लिए तैयार कर दिया गया। 

 

12 दिन में यूपी को 650 टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति 

देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश को ऑक्सीजन की भी ज्यादा जरूरत है। इसलिए उत्तर प्रदेश को बोकारो स्टील के अलावा टाटा स्टील से भी गैस् की आपूर्ति होने की सूचना है। बीते 12 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच अकेले उत्तर प्रदेश को 650 मैट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति हो चुकी है। रेल के साथ ही रोड मार्ग से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। दूसरे नंबर पर बिहार है जहां अब तक 450 टन तथा झारखंड को 350 टन मेडिकल आक्सीजन बोकारो स्टील प्लांट द्वारा अब तक किया जा चुका है।

बिना बाधा भेजने के लिए रेलवे ने बनाया ग्रीन कॉरिडोर

बगैर किसी रूकावट के ऑक्सीजन एक्सप्रेस को वाराणसी और उससे आगे लखनऊ तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने बड़ा निर्णय लिया है। झारखंड के बोकारो स्टील सिटी व वाराणसी के बीच 429 किलोमीटर तक रेलवे ने ग्रीन कोरिडोर भाया मुरी, रांची, टोरी, गढ़वा, डालटनगंज के रास्ते बनाया है। ताकि किसी भी प्रकार का अवरोध नहीं हो। आक्सीजन एक्सप्रेस के साथ उत्तर प्रदेश पुलिस व आरपीएफ की सुरक्षा के साथ रेलवे के तकनीकी कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.