Move to Jagran APP

आपके एटीएम कार्ड पर जामताड़ा के ठगों की नजर, एसबीआइ ने ट्वीट कर बताए बचने के उपाय

SBI ALERT साइबर क्राइम से बैंक ग्राहक परेशान हैं। वे कई बार एटीएम कार्ड प्रयोग नहीं करते हैं और खाता का पैसा निकल जाता है। इस धोखाधड़ी से बचाने के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया ने उपाय बताए हैं। ग्राहकों को ओटीपी आधारित ट्रांजेक्शन करने की सलाह दी है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:03 PM (IST)
आपके एटीएम कार्ड पर जामताड़ा के ठगों की नजर, एसबीआइ ने ट्वीट कर बताए बचने के उपाय
एटीएम से रुपये की निकासी करता साइबर अपराधी ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारक हैं, तो ये आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक ने अपने खाताधारकों को बैंक फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट दिया है। बैंक ने एटीएम से जुड़े फ्रॉड को लेकर अलर्ट जारी किया है। सबसे बड़ी सरकारी बैंक ने अलर्ट के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और आफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिए ग्राहकों तक अपनी बात पहुंचाई है। बैंक ने कहा कि अगर एटीएम से होने वाले फ्रॉड से बचना है तो ओटीपी आधारित ट्रांजैक्शन पर फोकस करें। भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एसबीआई एटीएम पर लेनदेन के लिए बैंक का ओटीपी आधारित नगद निकासी सिस्टम धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। धोखाधड़ी से ग्राहकों की रक्षा करना बैंक की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

loksabha election banner

ओटीपी के जरिए कैसे निकलेगा पैसा

पिछले साल जनवरी महीने में एसबीआई ने ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा शुरू की थी। ओटीपी की सुविधा ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए काम आता है। आइए जानते हैं कि ओटीपी के जरिए कैसे पैसा निकलेगाः-

  • इसके लिए सबसे पहले एसबीआइ पर जाएं
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा
  • ओटीपी को दर्ज कर एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है

10000 रुपए से ज्यादा की निकासी पर लागू

बैंक ने ये सुविधा 10000 रुपए से ज्यादा की निकासी के एवज में शुरू की है। इससे एटीएम से अनऑथराइज्ड कैश ट्रांजैक्शन से बचाव होने की उम्मीद है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बैंक फ्रॉड से बचने के लिए इस तरह के कैश ट्रांजैक्शन की सलाह दी है।

जामताड़ा के ठगों से पूरा देश परेशान

झारखंड का जामताड़ा जिला देशभर में साइबर क्राइम के लिए चर्चित है। यहां साइबर ठग बैंक ग्राहकों के खातों पर हमला बोलते रहते हैं। इनके झांसे में आते ही खाता खाली हो जाता है। इनसे बचाने के लिए बैंक लगातार साइबर सुरक्षा के लिए कदम उठा रहे हैं। इसी के मद्देनजर ओटीपी आधारित ट्रांजेक्शन सिस्टम शुरू किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.