Move to Jagran APP

Oxygen Crisis में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिखा दी अपनी ताकत, उत्पादन डबल कर हर रोज 1100 एमटी की आपूर्ति

SAIL देश में ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए सेल युद्ध स्तर पर काम कर रहा है। अपनी उत्पदान क्षमता को डबल कर दिया है। सेल के प्लांटों से हर रोज देश में 1100 एमटी से ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 01:48 PM (IST)
Oxygen Crisis में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिखा दी अपनी ताकत, उत्पादन डबल कर हर रोज 1100 एमटी की आपूर्ति
बोकारो स्थित ऑक्सीजन प्लांट ( फाइल फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। Steel Authority of India Limited, Oxygen Production देश के सबसे बड़े घरेलू स्टील उत्पादकों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की अपनी क्षमता को बढ़ा दिया है। सेल अपने भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), बोकारो (झारखंड), दुर्गापुर और बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) में स्थित अपने एकीकृत इस्पात संयंत्रों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह केे 500 मीट्रिक टन से बढाकर मौजूदा समय मेंं 1100 मीट्रिक टन से अधिक कर दिया है। इसमें अकले बोकारो दो सौ से तीन सौ टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है। कंपनी द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि अब तक लगभग 50,000 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर चुकी है। मौजूदा अप्रैल के महीने में सेल ने देश भर के 15 राज्यों में 17500 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की हैं, इनमें वे राज्य भी शामिल हैं, जहांं सेल संयंत्र स्थित हैं।

loksabha election banner

अब तक, सेल के बोकारो, राउरकेला और दुर्गापुर संयंत्रों से 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के लिए 950 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की हैं। सेल के संयंत्रों को टैंकर भी मिले हैं, जिन्हें एयरलिफ्ट किया गया है और लोडिंग के बाद सड़क और रेल मार्ग से उनके गंतव्य तक पहुंंचाया गया। आईएसओ टैंकरों के आगमन के साथ, सेल ने वितरण बिंदुओं पर उपयुक्त रूपांतरण और संशोधनों के बाद इन टैंकरों को वितरित किया है।

सेल की सुविधाओं पर एलएमओ का उत्पादन प्रक्रिया मापदंडों के अनुकूलतम उपयोग के द्वारा किया जा रहा है। सेल लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति और अपनी वर्तमान चिकित्सा सुविधाओं के अलावा, संयंत्रों से समर्पित गैस पाइपलाइनों द्वारा लाए गए गैसीय ऑक्सीजन के साथ, अतिरिक्त 2500 अस्पताल बेड स्थापित करने जा रहा है। ये बेड सीधे ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में गैसीय ऑक्सीजन का उपयोग करेंगे क्योंकि तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग वर्तमान में अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.