Move to Jagran APP

सेल के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, एरियर मद में 80 करोड़ का होगा भुगतान

SAIL Arrears New सेल में वेतन पुनरीक्षण पर समझौता होने के बाद स्थायी कर्मियों को एक अप्रैल 2020 से बकाया एरियर का भुगतान 18 नवंबर 2021 को कर दिया गया। वैसे रिटायर कर्मी जो रिवीजन के इस अवधि के दायरे में आते हैं उनके बीच एरियर का भुगतान होगा।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 11:34 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 10:27 PM (IST)
सेल के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, एरियर मद में 80 करोड़ का होगा भुगतान
सेल में सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बीच एरियार भुगतान।

जागरण संवाददाता, बोकारो। SAIL Arrears New स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (सेल) स्थायी कर्मचारी व अधिकारियों को पे रिवीजन के मद में एरियर की राशि दिए जाने के बाद अब प्रबंधन कंपनी से रिटायर हुए संयंत्रकर्मियों को एक अप्रैल 2020 से राशि की अदायगी करने जा रही है। इस बाबत सभी विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। रकम का भुगतान उन्हें एक हफ्ते के अंदर कर दिया जाएगा। इससे बोकारो इस्पात संयंत्र सहित सेल के दुर्गापुर, इस्को-बर्नपुर, राउरकेला, भिलाई, रांची सहित अन्य इकाई के 1485 संयंत्रकर्मी लाभान्वित होंगे। एरियर के मद में प्रबंधन के खजाने पर 80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

loksabha election banner

अब तक सेवानिवृत्त कर्मचारियों के एरियर का नहीं हुआ भुगतान

महारत्न कंपनी सेल में वेतन पुनरीक्षण पर समझौता होने के बाद स्थायी कर्मियों को एक अप्रैल 2020 से बकाया एरियर का भुगतान 18 नवंबर 2021 को कर दिया गया। सेल के वैसे रिटायर कर्मी जो रिवीजन के इस अवधि के दायरे में आते हैं व अब तक एरियर के भुगतान से वंचित रहे हैं लाभांवित होंगे। इसका कारण यह है कि सेवानिवृत कर्मियों को कंपनी द्वारा दी जाने वाली अन्य वित्तीय राशि के साथ प्रबंधन दूसरे अन्य रकम के भुगतान का बोझ एक साथ वहन करने की स्थिति में नहीं थी। इसलिए सेल में एक जनवरी 2017 से पे रिवीजन पर समझौता होने के बाद वर्तमान व रिटायर संयंत्रकर्मियों के लिए अलग-अलग रकम का प्रबंध एरियर के मद में किया गया।

दस साल के लिए हुआ है वेतन समझौता

बता दें कि कंपनी में अधिकारियों का पे रिवीजन 15 फीसद एमजीबी व 35 फीसद पक्र्स पर हुआ है तो वही कर्मचारियों को इस मद में 13 फीसद एमजीबी व 26.5 फीसद पक्र्स के आधार पर वेतन का भुगतान किया जा रहा है। सेल में अधिकारी व कर्मचारी दोनों संवर्ग का वेतन समझौता अब एक समान दस साल के लिए लागू हो गया है। इसकी अवधि एक जनवरी 2017 से निर्धारित की गई है। मालूम हो कि सेल में अब संयंत्रकर्मियों का वेतन केंद्रीयकृत कर दिया गया है। बीएसएल सहित तमाम इकाई के कर्मियों का वेतन व वेतनपर्ची भिलाई इस्पात संयंत्र से बन कर संबंधित इकाई में भेजी जाती है। ऐसे में कंपनी से रिटायर हुए कर्मियों के एरियर की राशि का ड्राफ्ट सेल मुख्यालय ने भिलाई इस्पात संयंत्र को भेज दिया है। अब सेल के डायरेक्टर फाइनेंस के अंतिम स्वीकृति के साथ ही सभी कर्मियों के बैंक खाते में रकम का भुगतान कर दिया जाएगा।

सेल प्रबंधन पे रिवीजन के मद में रिटायर कर्मियों को एरियर का भुगतान इसी हफ्ते करने जा रही है। इस बाबत कंपनी के निदेशक वित्त सहित अन्य अधिकारियों से आज वार्ता के बाद सहमति बन गई है। बावजूद इसके मामले में देर की जाती है तो संगठन की ओर से इस्पात मंत्रालय में अब शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

विमल कुमार विशी, सदस्य, नेशनल कंफेडरेशन आफ आफिसर एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.