Move to Jagran APP

इस रूट की कई ट्रेनों के बदल गए मार्ग, दक्षिण पूर्व रेलवे ने बताई यह वजह

दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से बताया गया कि शनिवार की रात 945 पर मालगाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने से रेल सेवा प्रभावित हुई है। अगर प्रभावित रेल मार्ग पर राहत कार्य पूरा नहीं हुआ तो 26 दिसंबर को धनबाद से रवाना होनेवाली अलेप्पी एक्सप्रेस का रूट भी बदल सकता है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 06:39 AM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 05:26 AM (IST)
बदले रूट से चलेगी धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता,धनबाद। दक्षिण पूर्व रेलवे रांची मंडल के हटिया - राउरकेला रेल खंड पर पकरा - कुरकुरा स्टेशन के बीच मालगाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण इस रूट की ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं| ट्रेनों के मार्ग बदल जाने की वजह से सोमवार को धनबाद आने वाली एक्सप्रेस वास्को द गामा जसीडीह एक्सप्रेस मालदा टाउन सूरत एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें बदले रूट से आएंगी। दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से बताया गया कि शनिवार की रात 9:45 पर मालगाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने से रेल सेवा प्रभावित हुई है। अगर प्रभावित रेल मार्ग पर राहत कार्य पूरा नहीं हुआ तो 26 दिसंबर को धनबाद से रवाना होनेवाली अलेप्पी एक्सप्रेस का रूट भी बदल सकता है।

loksabha election banner

इन ट्रेनों के बदले रूट

  • 24 दिसंबर को चली
  • 13352 अलेप्पी - धनबाद एक्सप्रेस 26 दिसंबर को अपने निर्धारित मार्ग राउरकेला - नुआगांव - रांची - मुरी के स्थान पर परिवर्तित मार्ग राउरकेला - चांडिल - मुरी - राजबेरा होकर।
  •  24 दिसंबर को खुली 17321 वास्को द गामा- जसीडीह एक्सप्रेस रांची के बदले चक्रधरपुर, सिनी, चांडिल और मूरी होकर धनबाद आएगी। धनबाद से जसीडीह के बीच बिना किसी बदलाव के चलेगी।
  • 25 दिसंबर को चलने वाली 13425 मालदा टाउन सूरत एक्सप्रेस धनबाद से रांची के बदले मुरी, चांडिल, सिनी, चक्रधरपुर और राउरकिला होकर चलेगी।
  • 18452 पुरी - हटिया एक्सप्रेस 25 दिसंबर को अपनी निर्धारित मार्ग राउरकेला - नुआगांव- हटिया के स्थान पर परिवर्तित मार्ग राउरकेला - चांडिल - मुरी होकर |
  • 18310 जम्मूतवी -संबलपुर एक्सप्रेस 25 दिसंबर को अपने निर्धारित मार्ग मुरी - रांची - हटिया - राउरकेला के स्थान पर परिवर्तित मार्ग मुरी - चांडिल - चक्रधरपुर - राउरकेला होकर।

एक ही पटरी पर आ गई दो मालगाड़ी

हटिया बंडामुंडा सेक्शन पर रेलवे की बड़ी लापरवाही से दो मालगाड़ी आमने सामने टकरा गई। घटना पकरा और कुरकुरा स्टेशन के बीच रात्रि 9:40 बजे की है। टक्कर इतनी जोरदार थी कि इंजन के साथ कई वैगन के परखच्चे उड़ गए । इस दुर्घटना में लोको पायलट रंजीत कुमार को गंभीर रूप से चोटे आई हैं। दरअसल बोकारो से कर्मपदा की तरफ मालगाड़ी जा रही थी। तो दूसरी तरफ से राउरकेला से बोकारो की तरफ मालगाड़ी आ रही थी। गलती पकरा और कुरकुरा स्टेशन द्वारा हुई, दोनों ने ही ट्रेन परिचालन के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया। जिसके कारण एक ही पटरी पर दोनों ट्रेन आमने-सामने आ गई। ट्रेन जब नजदीक पहुंची, तो दोनों ट्रेन के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाने का प्रयास किया मगर ब्रेक लगाने के बाद भी दोनों ट्रेन के बीच की दूरी इतनी कम हो गई कि दोनों को टकराने से रोका न जा सका। वही दोनों ट्रेन में बैठे लोको पायलट, असिस्टेन्ट लोको पायलट ट्रेन के टकराने के पहले इंजन से कूद पड़े। कूदने के दौरान एक लोको पायलट को छोड़कर अन्य को हल्की चोटें आई। शुक्र था कि यह माल गाड़ी थी अगर पैसेंजर गाड़ी होती तो इस दुर्घटना में कई लोगों की जाने जा सकती थी।

लापरवाही से हुई दुर्घटना

रेलवे के पदाधिकारियों ने बताया कि एक मालगाड़ी खाली थी और दूसरी मालगाड़ी लोडेड थी।रेलवे की लापरवाही सिर्फ यहीं तक खत्म नहीं हुई बल्कि जब इस दुर्घटना की सूचना मिली तो एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन को भेजने में रेलवे को 1 घंटे का वक्त लग गया। वही दूसरी तरफ रिलीफ ट्रेन भेजने के बाद क्रेन को पीछे से भेजा गया तब जाकर मेडिकल रिलीफ ट्रेन को दुर्घटना स्थल के लिए रवाना किया गया। रेलवे द्वारा एक के बाद एक लापरवाही देखने को मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.