Move to Jagran APP

आपका भी राशन कार्ड खो गया...इन 4 आसान स्‍टेप्‍स में जान‍िए खोए कार्ड फ‍िर से पाने का तरीका

कोरोना काल में कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी। इस क्रम में कुछ ने तो अपने बेहतर आर्थिक स्थिति के कारण इस कठिन समय का मुकाबला सफलतापूर्वक कर लिया। लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को उठानी पड़ी जिनकी आजीविका का साधन उनकी नौकरी ही थी।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:57 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 12:10 PM (IST)
आपका भी राशन कार्ड खो गया...इन 4 आसान स्‍टेप्‍स में जान‍िए खोए कार्ड फ‍िर से पाने का तरीका
बेहतर आर्थिक स्थिति के कारण इस कठिन समय का मुकाबला सफलतापूर्वक कर लिया।

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोरोना काल में कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी। इस क्रम में कुछ ने तो अपने बेहतर आर्थिक स्थिति के कारण इस कठिन समय का मुकाबला सफलतापूर्वक कर लिया। लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को उठानी पड़ी जिनकी आजीविका का साधन उनकी नौकरी ही थी। उन्हीं लोगों के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने मुफ्त राशन देने की योजना शुरू की जाे इस साल के मार्च तक जारी रहेगी। मुसीबत के समय मिलनेवाली इस मदद का लाभ उठाने के लिए आपको संबंधित राज्य सरकार का राशन कार्ड धारी होना जरूरी है। जो आपके मुफ्त राशन मिलने के अलावा आपके पहचान का भी बहुत बड़ा जरिया बन चुका है। अब ऐसे में यह खो जाए या चोरी हो जाए तो आपके लिए कई तरह की परेशानी का सबब बन सकता है।

loksabha election banner

तो आइए आपको हम धनबाद के जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर से जानते हैं कि ऐसी परिस्थिति में डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना चाहिए इस बारे में बताते हुए ठाकुर कहते हैं कि पूरे जिल में बीस लाख से उपर राशन कार्डधारी हैं। यह जानकारी सबके लिए जरूरी है।

उनका कहना है कि कार्ड खो जाने की स्थिति में कोई भी व्यक्ति बिना परेशान हुए कुछ स्टेप्स का अनुसरण कर दुबारा से राशन कार्ड बनवा सकता है। उसके लिए उस व्यक्ति को सबसे पहले

  1. अपने राज्य के खाद्य एंव आपूर्ति विभाग के वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज के खुलते ही कई सारे विकल्प आपको दिखाई देंगे।
  2. जिसमें से आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड वाले विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें एक आवदेन प्रपत्र दिखेगा।
  3. इस आवेदन प्रपत्र में मांगी गई सभी सुचनाओं को भरने के बाद संबंधित दस्तावेजों को उचित फार्मेट में अपलोड कर देना है।
  4. अंत में सब्मिट बटन पर माउस को क्लिक कर देना है। इसके साथ ही आपके आवदेन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह पूरी प्रक्रिया आनलाइन आवेदन के लिए है। इसके अलावा आफलाइन के लिए आवेदक को जिला आपूर्ति कार्यालय जाना होगा। इस क्रम में राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों का दो दो पासपोर्ट साइज का फोटो भी साथ ले जाना होगा। कार्यालय से डुप्लीकेट राशन कार्ड का आवेदन फार्म लेकर उसमें मांगी गई पूरी जानकारी भरने के बाद संबंधित दस्तावेजों को संलग्न करने के साथ उसे पेनाल्टी राशि के साथ काउंटर पर जमा कर देनी है। इसके बाद आपके आवेदन की वेरिफिकेशन होने के बाद नया राशन कार्ड आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा।

ठाकुर ने बताया कि आवेदन करने के दौरान आवेदक को अपने पास डिपो होल्डर रिपोर्ट, पहचान पत्र, ओरिजनल राशन कार्ड का नंबर और परिवार के प्रत्येक सदस्य का दो पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड रखना जरूरी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.