Move to Jagran APP

Rajiv Gandhi Death Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे आधुनिक भारत के निर्माता

धनबाद जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में जिलाध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला कांग्रेस कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि मनी। पुण्यतिथि को जिला कांग्रेस कार्यालय में समर्पण दिवस के रूप में मनाया गया।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 05:27 PM (IST)
पुण्यतिथि को जिला कांग्रेस कार्यालय में समर्पण दिवस के रूप में मनाया गया।

जागरण संवाददाता, धनबाद: धनबाद जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में जिलाध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला कांग्रेस कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि मनी। पुण्यतिथि को जिला कांग्रेस कार्यालय में समर्पण दिवस के रूप में मनाया गया। उपस्थित सभी कांग्रेसजनों ने स्वर्गीय राजीव गांधी की तैल-चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उनके व्यक्तित्व कृतित्व से प्रेरणा लेने का संकल्प लिया गया। साथ साथ पुण्य तिथि के अवसर पर जरूरतमंदों के बीच फल एवं खाद्य सामग्रियों का वितरण किया गया।

loksabha election banner

जिलाध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माता, सूचना क्रांति व पंचायतीराज के जनक, देश की सबसे युवा पूर्व प्रधानमंत्री, भारतरत्न स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने अपने व्यक्तित्व व कृतित्व से देश को एक मजबूत दिशा दी थी। स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने देश को दुनिया की उच्च तकनीकी से पूर्ण करने के साथ भारत की एकता को बनाए रखने व 21वीं सदीं के भारत का निर्माण का लक्ष्य था। इनकी सोच भारत को सुंदर सशक्त एवं एक मजबूत भारत बनाने एवं ऐसे भारत का सपना था जो मानवता की सेवा के लिए मजबूत स्वतंत्र और आत्मनिर्भर हो और हमारा भारत विश्व में सबसे आगे हो।

सिंह ने कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने अपने कार्यकाल में भारत को एक नई दिशा दी थी। इन्होंने भारत में संचार क्रांति एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। भारतीय इतिहास में इनका महत्वपूर्ण योजना पंचायती राज, सूचना क्रांति, 18 वर्ष के युवाओं को मतदान का अधिकार, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना, जवाहर नवोदय विद्यालय, महिलाओं के लिए आरक्षण, ST/SC अत्याचार निवारण अधिनियम, दूरसंचार, अग्नि मिसाइल, दल बदल विरोधी कानून , राष्ट्रीय एकीकरण , विदेश नीति समेत अनगिनत कल्याणकारी योजनाओं को भारत में धरातल पर लाने का काम किया, उन्होंने देश को एकता और भाईचारे की सूत्र में बांधने का प्रयास काफी अनुकरणीय रही है।

कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने संतुलन मर्यादा एवं संयमपूर्वक आधुनिक सोच एवं निर्णय लेने की अद्भुत क्षमता एवं राष्ट्रीय जिम्मेवारी का सफलतम निर्वहन किया, देश को महत्वपूर्ण सौगात व नई दिशा देने वाले महापुरुष शौर्य राजीव गांधी जी के शहादत व समर्पण दिवस पर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से सप्रेम श्रद्धांजलि व कोटि-कोटि नमन।

यह थे मौजूद

कार्यकारी अध्यक्ष रविंद्र वर्मा,मदन महतो,शमशेर आलम,योगेन्द्र सिंह योगी,राजेश्वर सिंह यादव,मनोज यादव,अनवर शमीम,वीरेंद्र गुप्ता,पप्पू कुमार तिवारी,कामता पासवान,विक्की कुमार,आशीष सिन्हा,सिकंदर-ए-आजम,अरविंद सैनी,संजीव चौहान,भास्कर झा,अनिल पांडे,अशोक दत्ता, वाई.पी दत्ता,मो.आजम समेत दर्जनों कांग्रेसजन उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.