Move to Jagran APP

Passenger Train Fare: रेल के सफर में राहत और झटका साथ-साथ; आज से झारखंड की कई ट्रेनें पटरी पर, चुकाना होगा ज्यादा किराया

तकरीबन डेढ़ साल से धनबाद-झाड़ग्राम मेमू के बंद रहने से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ टाटानगर जाना भी मुश्किल हो रहा था। यात्रियों के पास सड़क मार्ग का ही विकल्प था। अब इस ट्रेन के चलने से धनबाद से बोकारो पुरुलिया घाटशीला धालभुमगढ़ और जमशेदपुर पहुंचने की राह आसान हो जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 03:12 PM (IST)
Passenger Train Fare: रेल के सफर में राहत और झटका साथ-साथ; आज से झारखंड की कई ट्रेनें पटरी पर, चुकाना होगा ज्यादा किराया
पैसेंजर ट्रेनों पर एक्सप्रेस का किराया लागू ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। यह भारतीय रेलवे की बात है। कोरोना काल में रेल के सफर की बात है। Covid-19 वायरस के संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए बंद की गई ट्रेनें अब धीरे-धीरे पटरी पर उतर रहीं हैं। यह राहत की बात है। लेकिन इसके साथ ही रेलवे झटका भी दे रहा है। सवारी गाड़ियों के किराये में तीन गुना तक वृद्धि कर दी जा रही है। झारखंड और पश्चिम बंगाल के बीच चलने वाली कई ट्रेनें मंगलवार को पटरी आ गईं। इनमें धनबाद-झाड़ग्राम मेमू, हावड़ा-रांची इंटरसिटी, बोकारो-रांची पैसेंजर और बरकाकाना से आद्रा जानेवाली मेमू समेत कई दूसरी ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों के चलने से झारखंड और पश्चिम जाने-आने वाले यात्रियों की मुश्किल आसान होगी। कुछ का किराया बढ़ा दिया गया है। 

loksabha election banner

टाटानगर का सफर होगा आसान

तकरीबन डेढ़ साल से धनबाद-झाड़ग्राम मेमू के बंद रहने से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ टाटानगर जाना भी मुश्किल हो रहा था। यात्रियों के पास सड़क मार्ग का ही विकल्प था। अब इस ट्रेन के चलने से धनबाद से बोकारो, पुरुलिया, घाटशीला, धालभुमगढ़ और जमशेदपुर पहुंचने की राह आसान हो जाएगी। हालांकि पहले जहां इस ट्रेन में सफर के लिए पैसेंजर का किराया चुकाना पड़ता था। अब इस ट्रेन का किराया तीन गुना बढ़ गया है। मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के तर्ज पर इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 30 रुपये चुकाना होगा। न्यूनतम किराया बढ़ने का बोझ यात्रियों की जेब पर पड़ेगा। धनबाद स्टेशन से कुसुंडा जाने के लिए आटो रिक्शा से 12-15 रुपये ही चुकाने होंगे पर धनबाद-झाड़ग्राम मेमू का किराया 30 रुपये होगा। यानी आटो की तुलना में ट्रेन का किराया ज्यादा चुकाकर सफर करना होगा। 

इन हाल्ट पर नहीं रुकेगी धनबाद-झाड़ग्राम मेमू

रेलवे ने अक्टूबर 2019 में ही धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन के लगभग आधा दर्जन हाल्ट को यात्री ट्रेनों के लिए बंद कर दिया था। इनमें तेतुलिया, टुंडू, बुदौड़ा, अंगारपथरा और जमुनिया हाल्ट शामिल थे। इन हाल्टों पर धनबाद-झाड़ग्राम मेमू का ठहराव नहीं होगा। 

धनबाद-चंद्रपुरा रेल मार्ग के इन स्टेशन व हाल्ट पर रुकेगी ट्रेन

धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग पर झाडग्राम मेमू का ठहराव कुसुंडा, बसेरिया, बांसजोड़ा, सिजुआ, कतरासगढ़, सोनारडीह, फुलवारटाड़, जमुनियाटांड़ व चंद्रपुरा में होगा। 

शनिवार को नहीं चलेगी धनबाद-झाड़ग्राम मेमू

धनबाद-झाड़ग्राम मेमू को पहले प्रतिदिन चलाने की घोषणा हुई थी। ट्रेन चलने के एक दिन पहले एकाएक इसे पहले की तरह सप्ताह में छह दिन चलाने की घोषणा हुई। अब यह ट्रेन दोनों ओर से शनिवार को नहीं चलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.