Move to Jagran APP

Attention: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... जून में इन तिथियों को रद रहेगी भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, जानें डिटेल

Indian Railways IRCTC रेलवे को पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं मिल रहे हैं। यात्री नहीं मिलने के कारण कई रेल गाड़ियों का परिचालन घाटे का सौदा हो रहा है। कोरोना और लॉकडाउन के कारण यात्री घरों से नहीं निकल रहे हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 07:53 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 07:08 AM (IST)
भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रे ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। तूफान यास के कारण 25 से 27 मई तक ज्यादातर ट्रेनें रद थीं। शुक्रवार से तूफान का असर कम होने पर ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ। ट्रेनों के पटरी पर लौटते ही रेलवे ने फिर एक बार कई ट्रेनों को रद करने का एलान कर दिया। ओडिशा से धनबाद में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो होकर चलने वाली तीन जोड़ी भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को 2 से 11 जून तक अलग-अलग तिथियों में रद करने का एलान कर दिया है। यह रेल यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। धनबाद से नई दिल्ली की तरफ जाने के लिए तीन राजधानी ट्रेनों की सुविधा फिलहाल स्थगति हो गई है। 

loksabha election banner

A L E R T !!!

BBS-NDLS Rajdhani Exp Reduced to 2 days/ Week

From BBS: 02823 via Tata & 02825 via Adra will run on Tuesday & Sunday, respectively.

All other days: cancelled till 11th June, 2021#Unite2FightCorona@DRMKhurdaRoad @DRMSambalpur @DRMWaltairECoR pic.twitter.com/0TZH1kgRv9— East Coast Railway (@EastCoastRail) May 29, 2021

क्या है कारण

रेलवे को पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं मिल रहे हैं। यात्री नहीं मिलने के कारण कई रेल गाड़ियों का परिचालन घाटे का सौदा हो रहा है। कोरोना और लॉकडाउन के कारण यात्री घरों से नहीं निकल रहे हैं। महानगरों में कोरोना संक्रमण का कुछ ज्यादा खतरे को देख लोग जाना नहीं चाह रहे हैं। इसी कारण रेलवे को यात्री नहीं मिल रहे हैं। मजबूरन रेलवे खाली चलने वाले ट्रेनों को स्थगित कर रही है। इससे पहले तीनों भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को 31 मई तक स्थगित करने की घोषणा की गई थी। अब स्थगन आदेश को 11 जून तक विस्तार कर दिया गया है।  

  •  इन तिथियों में रद रहेगी ट्रेन
  •  02823 भुवनेश्वर-नई दिल्ली वाया टाटानगर-गोमो राजधानी एक्सप्रेस 3, 4, 7 और 10 जून
  •  02824 नई दिल्ली-भुवनेश्वर वाया गोमो-टाटानगर राजधानी एक्सप्रेस 3, 5, 8 व 10 जून
  •  02855 भुवनेश्वर-नई दिल्ली वाया संबलपुर-गोमो राजधानी एक्सप्रेस 5 जून
  •  02856 नई दिल्ली-भुवनेश्वर वाया गोमो-संबलपुर राजधानी एक्सप्रेस 6 जून
  •  02825 भुवनेश्वर-नई दिल्ली वाया आद्रा-गोमो राजधानी एक्सप्रेस 2 व 9 जून
  •  02826 नई दिल्ली- भुवनेश्वर वाया गोमो-आद्रा राजधानी एक्सप्रेस 4 व 11 जून 

आज आगरा कैंट-कोलकाता नहीं आएगी

चक्रवात के कारण रेलवे ने 27 मई को कोलकाता-आगरा कैंट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को रद कर दिया था। इस वजह से 29 को आगरा कैंट से कोलकाता के लिए यह ट्रेन नहीं चलेगी।

धनबाद रेल मंडल को 15 करोड़ का नुकसान 

पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में तबाही मचाने वाला तूफान अब बिहार पहुंच गया है। शुक्रवार को बिहार में हुई आंधी-बारिश का असर रेल परिचालन पर भी दिखा। तेज आंधी से रेलवे ट्रैक पर पेड़ गिर गए जिससे गोरखपुर से हटिया जानेवाली मौर्य एक्सप्रेस काफी देर तक फंसी रही। बिहार में लेट होने से शुक्रवार देर रात धनबाद पहुंचने वाली ट्रेन लेट पहुंची। लगातार बारिश से धनबाद-कोडरमा रेल मार्ग पर पारसनाथ व निमियाघाट के बीच पेड़ गिरने से इस रूट पर भी काफी देर तक रेल परिचालन प्रभावित हुआ। यात्री ट्रेनों के साथ-साथ तूफान के कारण दो दिनों तक मालगाड़ियां भी प्रभावित हुईं। जोरदार बारिश और तेज आंधी से लदान प्रभावित हुआ। 40 रैक की लोडिंग नहीं हुई जिससे लगभग 15 करोड़ का नुकसान हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.