Move to Jagran APP

एक भारत-श्रेष्ठ भारत में जाने वालों को रेलवे देगी 50% छूट, सेकेंड सीटिंग व स्लीपर में सफर पर मिलेगा लाभ Dhanbad News

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले युवाओं को रेल यात्रा किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट केवल सामान्य ट्रेनों के सेकेंड सीटिंग और स्लीपर में मान्य होगी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 01:44 PM (IST)
एक भारत-श्रेष्ठ भारत में जाने वालों को रेलवे देगी 50% छूट, सेकेंड सीटिंग व स्लीपर में सफर पर मिलेगा लाभ Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। जून 2020 तक आयोजित होने वाले एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले युवाओं को यात्रा किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट केवल सेकेंड सीटिंग और स्लीपर में मान्य होगी। इस कार्यक्रम के तहत एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने वाले ऐसे युवा छूट के हकदार होंगे जिनकी कुल मासिक आय 5000 से ज्यादा नहीं है। यात्रा किराये में छूट केवल सामान्य ट्रेनों में मिलेगी। स्पेशल या सुविधा स्पेशल सरीखे ट्रेनों में यह लागू नहीं होगा। साथ ही वापसी में 300 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वालों को ही किराए में छूट मिलेगी। रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक तरफ के किराये के भुगतान पर भी यह छूट दी जाएगी।

loksabha election banner

प्रमाणपत्र के आधार पर होंगे छूट के हकदार

किराए में मिलने वाली छूट विभिन्न राज्यों के संबंधित मानव संसाधन विकास विभाग के सचिव द्वारा रेलवे के निर्धारित प्रारूप में जारी प्रमाण पत्र दिखाने पर ही दी जाएगी। इच्छुक प्रतिभागियों को रेलवे के अधिकृत अधिकारी मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक और मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक आदि के समक्ष यह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसी आधार पर रेल किराये में छूट दिए जाने का आदेश जारी करेगा। इस आदेश के आधार पर संबंधित रेलवे स्टेशन मास्टर किराए में छूट देने की अनुमति देगा।

सिर्फ मूल किराए में रियायत

यात्रा किराये में छूट केवल मूल किराये पर लागू होगी। रेल टिकट पर लगने वाले अतिरिक्त प्रभार यानी आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क समेत अन्य शुल्कों पर छूट का प्रावधान नहीं है।

इन्हें नहीं मिलेगी किराए में छूट

छूट का लाभ ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे जिनकी यात्रा का खर्च केंद्र या राज्य सरकार, स्थानीय वैधानिक निकाय, निगम या सार्वजनिक उपक्रम और विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाता है।

'प्रतिभागियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए छूट दी जाएगी। इससे संबंधित किसी प्रकार की शिकायत के लिए संबंधित जोन के प्रमुख वाणिज्यिक प्रबंधक से संपर्क किया जा सकता है।'

राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.