Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! सभी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में यह महत्वपूर्ण सेवा बहाल

Indian Railways IRCTC कोविड काल से पहले जिन ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी के अनारक्षित कोच जुड़ते थे उनमें फिर से यह सुविधा को बहाल की जा रही है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। यह लाखों रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2022 06:50 AM (IST)Updated: Wed, 02 Mar 2022 10:10 PM (IST)
मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। Indain Railways NEWS रेलवे ने आम यात्रियों को शिवरात्रि पर बड़ी सौगात देने का एलान कर दिया है। धनबाद समेत देशभर की ट्रेनों में अब पहले की तरह जनरल कोच जुड़ेंगे। कोविड काल से पहले ट्रेनें जिस तरह जनरल कोच के साथ चलती थीं, अब फिर से वैसे ही चलेंगी। रेलवे बोर्ड के निदेशक यात्री विपणन विपुल संघल ने सोमवार को इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया। रेलवे बोर्ड का यह निर्णय लाखों रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत की बात है। अब जिन यात्रियों को ट्रेनों में आरक्षित टिकट नहीं मिलेंगे वह सामान्य दर्जे के टिकट लेकर सफर कर सकते हैं।

loksabha election banner

अग्रिम आरक्षण की तिथि समाप्त होते ही जुड़ने लगेंगे कोच

रेलवे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड काल से पहले जिन ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी के अनारक्षित कोच जुड़ते थे, उनमें फिर से इस सुविधा को बहाल की जाए। वैसी ट्रेनें जिनमें द्वितीय श्रेणी के आरक्षित कोच जुड़ते थे, उनमें आरक्षित कोच ही जोड़े जाएं। नियमित ट्रेनों के साथ-साथ त्योहारी स्पेशल और समर स्पेशल ट्रेनों में भी पहले की तरह आक्षित और अनारक्षित जनरल कोच जोड़े जाएं। रेलवे की नई व्यवस्था अग्रिम आरक्षण अवधि यानी चार महीने बाद से प्रभावी होगी। साथ ही वैसी ट्रेन जिनमें जनरल कोच के लिए आरक्षण नहीं हुआ है, उनमें उसी तिथि से प्रभावी हो जाएगी।

अब डाकघर और पिन कोड की अनिवार्यता भी हटाए

राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार के प्रतिनिधि और रांची रेल मंडल के डीआरयूसीसी सदस्य अरूण जोशी ने कहा कि रेलवे का निर्णय आम यात्रियों के हित में है। अब आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए भी राज्य, जिला, डाकघर और पिन कोड बताने की अनिवार्यता खत्म की जाए क्याेंकि इससे आम यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।

ट्रेनों में पहले की तरह जनरल व आरक्षित जनरल कोच की सुविधा बहाल की जा रही है। वर्तमान में चल रही त्योहारी स्पेशल ट्रेनों में भी यह लागू होगा। रेलवे की यह व्यवस्था ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अवधि खत्म होने के दिन से लागू होगा या उस दिन से लागू होगा जिस दिन कोई आरक्षण नहीं होगा।

-वीरेंद्र कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.