Move to Jagran APP

बच्चे का हाफ टिकट बुक कराने को रेलवे देगी एक मौका

पहले से बुक किसी भी श्रेणी के आरक्षित टिकट के साथ पांच से 12 साल तक की उम्र के बच्चे का हाफ टिकट बुक करा सकते हैं। पहले जारी टिकट के पीएनआर के साथ बच्चे का हाफ टिकट जारी हो जाएगा।

By mritunjayEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 12:00 PM (IST)
बच्चे का हाफ टिकट बुक कराने को रेलवे देगी एक मौका

धनबाद, तापस बनर्जी। शर्मा जी अपनी भतीजी की शादी समारोह में शरीक होने लखनऊ जाएंगे। उन्होंने अपना और पत्नी का टिकट तो बुक करा लिया, पर अपने दोनों बच्चों का भूल गए। अब यह सोच कर परेशान हैं कि दोनों बच्चे छोटे हैं तो उनका हाफ टिकट कैसे कराएं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि रेलवे ने मुसाफिरों की इस दुविधा का हल ढूंढ़ निकाला है। 

loksabha election banner

जी हां, अब आप पहले से बुक किसी भी श्रेणी के आरक्षित टिकट के साथ पांच से 12 साल तक की उम्र के बच्चे का हाफ टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको आधा किराया चुकाना होगा और पहले जारी आरक्षित टिकट के पीएनआर के साथ बच्चे का हाफ टिकट जारी हो जाएगा। इसके बाद बच्चा आपके साथ आरक्षित श्रेणी में सफर कर सकेगा, पर यह मौका सिर्फ एक बार ही मिलेगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग शैली श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिया है।  

सीट चाहिए तो अलग से कराना होगा आरक्षणः पांच से 12 साल तक के बच्चे के लिए अगर पूरी सीट चाहिए तो किराया भी पूरा चुकाना होगा और पहले से जारी टिकट के बजाय अलग से टिकट जारी किया जाएगा। अगर बच्चे की सीट नहीं चाहिए तो पहले बुक टिकट के पीएनआर पर ही हाफ टिकट जारी किया जा सकेगा। माता-पिता उसे अपनी सीट पर साथ ले जा सकेंगे। 

ई-टिकट के यात्रियों को भी मिलेगी सुविधाः आरक्षण केंद्र के साथ पहले से बुक ई-टिकट पर भी पांच से 12 साल तक के बच्चे के लिए हाफ टिकट की बुकिंग की अनुमति मिलेगी। इसके लिए बुक कराए गए ई-टिकट के बुक टिकट हिस्ट्री लिंक का विकल्प चुनना होगा। 

जितनी सीटें उतने ही बच्चों का हाफ टिकटः किसी भी श्रेणी में जितनी सीटें बुक हैं, उतने ही बच्चे के हाफ टिकट की अनुमति मिलेगी। अगर दो सीटें आरक्षित हैं तो इतने ही बच्चे के लिए बाद में हाफ टिकट जारी होंगे। इससे कम की बुकिंग करा सकते हैं, पर अधिक नहीं करा सकेंगे।  

विकल्प चुना तो बच्चे को नहीं मिलेगा बाद में आरक्षणः रेलवे ने यात्रियों को विकल्प की भी सुविधा दी है। यानी एक ही रूट पर अगर एक से अधिक टे्रन हैं और यात्री ने आरक्षण फॉर्म में विकल्प को चुना है तो जिस टे्रन में कंफर्म सीट उपलब्ध होगी, वह यात्री को मिल जाएगा। पर यह जानना भी जरूरी है कि विकल्प का लाभ लेते समय अगर आपने बच्चे का आधा किराया चुकाकर आरक्षण करा लिया तो ठीक, वरना बाद में यह सुविधा नहीं मिलेगी। 

खास बातें 

- चेयर कार, सेकेंड सीटिंग और एग्जीक्यूटिव क्लास में आधा किराया मान्य नहीं।    

- पहले बुक टिकट के रद कराने पर बाद में बुक बच्चे का आरक्षण अपने आप हो जाएगा रद। 

- हाफ टिकट पर अकेले यात्रा की नहीं मिलेगी अनुमति।

- बाद में बुक कराए गए बच्चे के हाफ टिकट को रद कराने की भी सुविधा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.