Move to Jagran APP

LockDown: जीटी रोड होकर झारखंड से प. बंगाल में प्रवेश पर प्रतिबंध, रेल परिचालन भी ठप

जीटी रोड से होकर देश भर से भारी वाहन बंगाल में प्रवेश करते हैं। अचानक लॉक डाउन होने से धनबाद के मैथन में बंगाल सीमा पर सड़क के किनारे भारी वाहनों की लंबी कतार लगेगी।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 06:37 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 06:37 AM (IST)
LockDown: जीटी रोड होकर झारखंड से प. बंगाल में प्रवेश पर प्रतिबंध, रेल परिचालन भी ठप
LockDown: जीटी रोड होकर झारखंड से प. बंगाल में प्रवेश पर प्रतिबंध, रेल परिचालन भी ठप

धनबाद/ आसनसोल, जेएनएन। झारखंड में कोडरमा, गिरिडीह एवं धनबाद होकर जीटी रोड से भारी वाहन या सार्वजनिक परिवहन के वाहनों का बंगाल में प्रवेश नहीं हो सकेगा। बंगाल सरकार ने 27 मार्च तक शहरी इलाकों में लॉक डाउन का फैसला लिया है, तो झारखंड में भी 31 मार्च तक लॉक डाउन हो चुका है। बंगाल में जहां भी शहरी इलाके हैं, वहां पर लॉक डाउन है। ऐसी हालत में बोकारो, जामताड़ा, दुमका या पाकुड़ होकर भी बंगाल में प्रवेश करना कठिन होगा। सिर्फ आवश्यक सेवाओं के तहत आने वाले वाहनों को बंगाल में प्रवेश की छूट दी जाएगी। कोई निजी वाहन से अपने घर जा रहा है और उसके पास तत्संबंधी दस्तावेज हैं तो आसानी से जाने दिया जाएगा। सिर्फ घूमने के मकसद से निजी वाहनों से सफर पर निकलते हैं तो रास्ते में मुश्किल हो सकती है।

loksabha election banner

झारखंड के धनबाद से सटा हुआ है पश्चिम बंगाल का पश्चिम वद्र्धमान जिला। यहां दो प्रमुख शहर हैं, आसनसोल और दुर्गापुर। धनबाद से आगे बढ़ कर इन्हीं दोनों शहरों से जीटी रोड गुजरता है। इसी तरह जामताड़ा से होकर चितरंजन, दुमका से तारापीठ और मसानजोर डैम से होकर शिउड़ी जाने की राह है। इसी तरह पाकुड़ और साहिबगंज से भी बंगाल की सीमा लगी हुई है। लॉक डाउन की हालत में झारखंड के किसी भी हिस्से से बंगाल के भीतर जाना आसान नहीं होगा। इसी तरह बोकारो के चंदनकियारी से संथालडीह से होकर आसनसोल जा सकते हैं तो सीधे पुरुलिया भी निकल सकते हैं। इस सड़क से दोनों प्रदेशों में आवाजाही रुक जाएगी। बंगाल में सात लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर भी रोक लग चुकी है। 

रेल परिचालन ठपः रेलवे ने 31 मार्च तक सवारी गाड़ियों का परिचालन रोक दिया है। इस कारण भी धनबाद और आसनसोल के बीच रेल यातायात ठप है। 

लॉक डाउन में यह सब बंद : सार्वजनिक परिवहन के तहत बस, टैक्सी एवं ऑटो, सभी दुकानें, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, कारखाने एवं गोदाम। 

सिर्फ इन्हीं आवश्यक सेवाओं को छूट : खाद्य, फल, दूध एवं सब्जी परिवहन के वाहन, बिजली, पानी, सफाई, अग्निशमन, सिविल डिफेंस, टेलीकॉम, इंटरनेट, आइटी, डाक सेवा, बैंक एवं एटीएम, किराना दुकान, फल, सब्जी, मांस, मछली, पावरोटी, दूध का भंडारण एवं परिवहन, ई-कॉमर्स के तहत किराना, खाद्य एवं खाद्य पदार्थों को होम डिलीवरी, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, दवा दुकान, चश्मा दुकान आदि। 

यह होगा असर 

जीटी रोड से होकर देश भर से भारी वाहन बंगाल में प्रवेश करते हैं। अचानक लॉक डाउन होने से धनबाद के मैथन में बंगाल सीमा पर सड़क के किनारे भारी वाहनों की लंबी कतार लगेगी। झारखंड या बंगाल के लोग सामान्य तौर पर इधर से उधर नहीं जा सकते। बंगाल के आसनसोल एवं रानीगंज से कोयला की ढुलाई भी पूरी तरह बंद हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.