Move to Jagran APP

Shaktipunj Express में पार्सल कर्मचारियों की मिलभगत से हो रहा था माल ढुलाई में खेल, छापा के बाद हुआ भंडाफोड़

Shaktipunj Express रेलवे के वाणिज्य विभाग की एंटी फ्राड स्क्वाड ने शुक्रवार की शाम इस गड़बड़ी को पकड़ा। पकड़े गए व्यक्ति से जुर्माना और पार्सल भाड़ा के तौर पर 6510 रुपये वसूला गया। इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 08:02 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 08:02 AM (IST)
हावड़ा जबलपुर शक्तिपुंज एक्सप्रेस ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। रेलवे के पार्सल कर्मचारियों की मिलीभगत से हो रहे खेल पर महकमे ने गाज गिरा दी। हावड़ा से जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस में अचानक हुई छापेमारी में छह क्विंटल ऐसे सामान पकड़े गए जिसकी बुकिंग नहीं हुई थी। कर्मचारियों से सेटिंग कर सामान ले जाया जा रहा था। रेलवे के वाणिज्य विभाग की एंटी फ्राड स्क्वाड ने शुक्रवार की शाम इस गड़बड़ी को पकड़ा। पकड़े गए व्यक्ति से जुर्माना और पार्सल भाड़ा के तौर पर 6510 रुपये वसूला गया। इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। पार्सल के कर्मचारी-अधिकारी सकते में हैं।

loksabha election banner

बिन बुकिंग माल ढुलाई को होता रहा है खेल 

इससे पहले भी कई बार रेलवे ने छापेमारी कर बिना बुक कराए सामान और क्षमता से अधिक सामान पकड़े हैं। लगातार हो रही कार्रवाई से पार्सल कर्मचारी कुछ महीनों तक शांत रहे। कार्रवाई की प्रक्रिया शिथिल होते ही फिर आपदा को अवसर बनाने लगे। रेलवे के पार्सल ठेकेदारों का कहना है कि देर रात चलने वाली मुंबई मेल, कालका मेल, हावड़ा-जोधपुर समेत अन्य ट्रेनों के आगमन के दौरान भी पार्सल की जांच होनी चाहिए। नियमित जांच हुई तो गड़बड़ी पकड़ी जाएगी। छापेमारी के दौरान शक्तिपुंज में बेटिकट सफर कर रहे चार यात्रियों को भी पकड़ा गया। उनसे जुर्माना समेत किराए के तौर पर 1160 रुपये सूला गया।

आज रात तीन घंटे ठप रहेगी ई-टिकट बुकिंग

शनिवार की रात देश के कई राज्यों में ई-टिकट बुक नहीं होंगे और ना ही रेलवे की आनलाइन सेवाएं मिलेंगी। पूर्वी क्षेत्र की यात्री आरक्षण प्रणाली बंद रहने से ऐसी परेशानी आएगी। रेलवे के अनुसार कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर में डाउनटाइम काम किए जाने के कारण 10 जुलाई की रात 11:45 से रात 2:45 तक आनलाइन टिकटिंग सिस्टम काम नहीं करेगा। आनलाइन टिकट के साथ-साथ रेलवे की पूछताछ सेवा, रिटायरिंग रूम की आनलाइन बुकिंग समेत अन्य तमाम आनलाइन सेवाएं रात में तीन घंटे तक बंद रहेंगी। इन सेवाओं के बंद रहने से देर रात की ट्रेनों से जुड़ी सूचनाएं लेने में परेशानी होगी। साथ ही अगर किसी यात्री को देर रात रिटायरिंग रूम वगैरह बुक कराना है तो उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इन रेलवे जोनों में नहीं मिलेंगे ई टिकटपूर्व मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, पूर्व तटीय रेलवे , दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे जैसे जोन की ऑनलाइन टिकटिंग सिस्टम समेत अन्य सेवाएं बंद रहेंगी। इन सभी जोनों की सेवाएं कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर से ही जुड़ी रहती हैं। इस सेंटर के बंद रहने से इन सभी जोन में 10 जुलाई की रात ई-टिकटिंग समेत आनलाइन सेवाएं बंद रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.