Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019 : सुरक्षा कारणों से हेलीकॉप्टर से पहुंचाए गए 75 बूथ के चुनावकर्मी

Jharkhand Assembly Election 2019 चुनाव आयोग ने चौथे दौर की 75 बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को सुरक्षा कारणों से चुनावकर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 10:10 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 10:10 PM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019 : सुरक्षा कारणों से हेलीकॉप्टर से पहुंचाए गए 75 बूथ के चुनावकर्मी
Jharkhand Assembly Election 2019 : सुरक्षा कारणों से हेलीकॉप्टर से पहुंचाए गए 75 बूथ के चुनावकर्मी

धनबाद, जेएनएन। चुनाव आयोग ने चौथे दौर की 15 सीटों पर शांतिपूर्ण व भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के लिए 2,983 लाइसेंसी आम्र्स जमा कराए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार, मतदान के दिन किसी प्रकार की गड़बडिय़ां न हो, इसके लिए सभी लाइसेंसी हथियार जमा कराने के सख्त निर्देश पुलिस अधीक्षकों को दिए गए थे।

loksabha election banner

रविवार को मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने सोमवार को 15 सीटों पर होनेवाले मतदान की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि इस चरण में सुरक्षा कारणों से 75 मतदान केंद्रों की पोलिंग पार्टिंयों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया। वहीं, बारिश की संभावना को देखते हुए 134 मतदान केंद्रों के चुनाव कर्मियों को शनिवार को ही सुरक्षित पहुंचा दिया गया था।

वहीं, 531 ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां के चुनाव कर्मी मतदान संपन्न होने के बाद कलस्टर में रोके जाएंगे। इसके लिए वहां तात्कालिक स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों के चुनाव कर्मी सोमवार को मूल स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करेंगे।

चौथे चरण में 92 फीसद मतदाताओं को फोटोयुक्त वोटर स्लिप : मौके पर उपस्थित अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपा नंद झा ने कहा कि चौथे चरण में 92 फीसद मतदाताओं को फोटोयुक्त वोटर स्लिप पहुंचा दिए गए हैं। वहीं, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार चौरसिया मतदान के समय की जानकारी दी। विनय चौबे ने कहा कि संबंधित चार जिलों में 4,025 आम्र्स का लाइसेंस निर्गत था। इनमें से 2,983 जमा करा लिए गए हैं।

292 हथियारों के लाइसेंस रद : उनके अनुसार, जो भी आम्र्स जमा नहीं कराए गए वे संस्थागत अर्थात बैंकों, उद्योगों को निर्गत थे। यदि किसी को आम्र्स जमा करने से छूट दी गई उन सभी से शपथपत्र लिया गया है कि वे मतदान के दिन शस्त्र लेकर बाहर नहीं निकलेंगे। उन्होंने बताया कि 292 हथियारों के लाइसेंस रद कर दिए गए हैं। इस चरण की सीटों पर 1,834 गैर जमानती वारंटों का निष्पादन करते हुए संबंधित आरोपियों को जेल भेजा गया। 43 मामले लंबित रह गए।

पहली बार नहीं बदला गया कोई मतदान केंद्र : इस चुनाव में पहली बार किसी भी विधानसभा क्षेत्र में कोई मतदान केंद्र सुरक्षा कारणों से अचानक नहीं बदला गया। पहले तीन चरण में कई मतदान केंद्र सुरक्षा कारणों से अंतिम समय में बदले गए थे। हालांकि उन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को पहुंचाने व वापस लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई थी।

इतनी ईवीएम लगाई जाएंगी मतदान में

बैलेट यूनिट : 9,902

कंट्रोल यूनिट : 7,628

वीवीपैट : 7,931


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.