Move to Jagran APP

IIT(ISM) Dhanbad: नए छात्रों का होगा फिजिकल वेरिफिकेशन, सेकेंड इयर के लिए छात्रों के सामने यह विकल्प

निदेशक प्रो. राजीव शेखर ने कहा कि बीटेक सेकेंड इयर के छात्रों को छात्रावास में रहने के लिए पत्र भेजा गया है। सेकेंड इयर छात्र पहली बार परिसर में आएंगे। पिछले वर्ष नामांकन लेेने के बाद सेकेंड इयर के छात्र एक बार भी परिसर में नहीं आए हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 10:02 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 10:02 AM (IST)
IIT(ISM) Dhanbad: नए छात्रों का होगा फिजिकल वेरिफिकेशन, सेकेंड इयर के लिए छात्रों के सामने यह विकल्प
आइआइटी आइएसएम धनबाद का एरियल व्यू ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद : अब आइआइटी आइएसएम के छात्रावास में एक कमरे में एक ही छात्र रहेंगे। आइएसएम प्रबंधन ने इसकी तैयारी का खाका तैयार कर लिया है। संस्थान की ओर से यह नई व्यवस्था वर्ष 2022 से शुरू की जाएगी। कैंपस में दो हजार बेड वाले छात्रावास का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने को है। छात्रावास समय पर तैयार हो जाए इसके लिए निदेशक प्रो. राजीव शेखर लगातार सीपीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे हैं। प्रो. शेखर ने बताया कि सीपीडब्ल्यूडी ने इस छात्रावास और शिक्षकों के लिए निर्माणाधीन आवासीय भवनों को मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था। इनका निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद संस्थान में पढ़ रहे छात्रों को एक बेड वाला कमरा मुहैया कराया जाएगा।

loksabha election banner

जनवरी से सेकेंड इयर के छात्रों को बुलाया गया है कैंपस

निदेशक प्रो. राजीव शेखर ने कहा कि बीटेक सेकेंड इयर के छात्रों को छात्रावास में रहने के लिए पत्र भेजा गया है। सेकेंड इयर छात्र पहली बार परिसर में आएंगे। पिछले वर्ष नामांकन लेेने के बाद सेकेंड इयर के छात्र एक बार भी परिसर में नहीं आए हैं। हालांकि सेकेंड इयर के छात्रों के परिसर में आना अनिवार्य नहीं है। वे चाहे तो घरों में रह कर ही आनलाइन कक्षा कर सकते हैं। प्रबंधन अभी उन्हीं छात्रों को परिसर में रखेगा, जिन्होंने कम से कम एक कोविड वैक्सीन का एक डोज ले लिया है।

नए छात्रों का होगा फिजिकल वेरिफेकशन

आइआइटी आइएसएम में एकेडमिक वर्ष 2021-22 के दौरान बीटेक कोर्स में नामांकन में लेने वाले छात्रों को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए एक बार परिसर में आना होगा। अभी इस एकेडमिक वर्ष के 1,081 छात्रों ने बीटेक में आनलाइन नामांकन लिया है। इन छात्रों को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए दिसंबर के अंतिम सप्ताह या जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में संस्थान में बुलाया जा सकता है। फिजिकल वेरिफेकेशन के बाद इन छात्रों को वापस भेज दिया जाएगा। अभी इनकी कक्षा आनलाइन ही चलेगी।

परिसर में लौटने तैयार नहीं हैं छात्र

आइआइटी आइएसएम का कैंपस बीटेक थर्ड और फोर्थ इयर के छात्रों के साथ पीजी और पीएचडी प्रोग्राम के छात्रों के लिए खोल दिया गया है। बावजूद इसके छात्र कैंपस में वापस लौटने के मूड में नहीं हैं। खासतौर से बीटेक छात्र कैंपस में वापस लौटने को लेकर काफी उदासीन है। अभी परिसर में बीटेक थर्ड और फाइनल इयर के करीब 200 छात्र ही छात्रावास में रह रहे हैं। वहीं बचे छात्र घरों से आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.