Move to Jagran APP

₹25 सस्ता मिल रहा पेट्रोल, आपको भी चाहिए तो www. jsfss.jharkhand.gov.in पर करें आवेदन

झारखंड में गरीबों को ₹25 सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। 26 जनवरी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने योजना का शुभारंभ किया था। धनबाद में अब तक 950 हजार आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं। 820 लाभुकों के खाते में पैसे ट्रांसफर भी किए जा चुके हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 06:10 AM (IST)
₹25 सस्ता मिल रहा पेट्रोल, आपको भी चाहिए तो www. jsfss.jharkhand.gov.in पर करें आवेदन
झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना ( प्रतीकात्मक फोटो )।

जागरण संवाददाता, धनबाद। पेट्रोल सब्सिडी योजना के 9.5 हजार आवेदन धनबाद में स्वीकृत हो गए हैं। वहीं 820 लाभुकों के बैंक अकाउंट में राशि चली गई है। इसकी जानकारी देते हुए डीएसओ भोगेंद्र ठाकुर ने बताया कि योजना के लिए कुल 11500 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 9500 आवेदन को जिला परिवहन कार्यालय ने अप्रूव कर जिला आपूर्ति शाखा को भेज दिया है। 820 लाभुकों के बैंक खाते में योजना की राशि चली गई है। शेष लाभुकों के बैंक खाते में राशि ट्रांसफर करने की प्रक्रिया चल रही।

loksabha election banner

ठाकुर में बताया कि जिन एनएफएसए तथा जेएसएफएसएस के लाभुक ने अब तक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे CMSUPPORTS ऐप या वेबसाइट http://jsfss.jharkhand.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने वाले आवेदक को राज्य के एनएफएसए एवं जेएसएफएसएस के तहत राशन कार्ड जारी होना चाहिए। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का वेरीफाइड आधार नंबर अंकित होना चाहिए। आवेदक के आधार से लिंक बैंक खाता संख्या एवं मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए। आवेदक का वाहन उसके नाम से झारखंड में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने वाले लाभुकों का राशन कार्ड निरस्त नहीं होगा। कुछ लोगों में यह भ्रांति है कि इस योजना का लाभ उठाने से उनका राशनकार्ड निरस्त होगा। जबकि एनएफएसए, जेएसएफएसएस में टू-व्हीलर अपवर्जन मानक में नही आता है। अतः अधिक से अधिक लाभुक इस योजना से जुड़कर इसका लाभ ले।

योजना के तहत लाल, पीला एवं हरा राशन कार्ड धारियों को दो पहिया वाहन के लिए प्रतिमाह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल के लिए प्रति लीटर ₹25 की सब्सिडी उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। 26 जनवरी 2022 से यह योजना शुरू हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.