Move to Jagran APP

कतरास के रेल आंदोलनकारी डीसी लाइन चालू कराने की कर रहे मांग...आंदोलन की दी धमकी

धनबाद -चंद्रपुरा रेलवे लाइन पर 26 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने तथा कतरासगढ स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर रेल आंदोलनकारियों ने प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि पूर्व की भांति डीसी लाइन में ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया जाए

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 13 Apr 2022 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2022 03:02 PM (IST)
कतरास के रेल आंदोलनकारी डीसी लाइन चालू कराने की कर रहे मांग...आंदोलन की दी धमकी
धनबाद -चंद्रपुरा रेलवे लाइन पर 26 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की मांग को लेकर क‍िया प्रदर्शन। (जागरण)

संवाद सहयोगी, कतरास: धनबाद -चंद्रपुरा रेलवे लाइन पर 26 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने तथा कतरासगढ स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर रेल आंदोलनकारियों ने प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि पूर्व की भांति डीसी लाइन में ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया जाए अन्यथा हमलोग पुनः आन्दोलन को बाध्‍य होंगे। मालूम हो कि कोरोना काल में डाउन अल्लपुजा (एल्लेपी) ट्रेन का ठहराव कतरासगढ़ स्टेशन में बंद कर दिया गया था। रेल प्रशासन का मानना था कि यात्री कोविड जांच कराने के डर से धनबाद स्टेशन के बदले कतरासगढ स्टेशन पर ही उतर कर सड़क से अपने अपने घर चले जा रहे हैं।

loksabha election banner

जिसके बाद एल्लेपी ट्रेन का ठहराव रोक दिया गया। कोरोना से राहत मिलते ही कतरासगढ़ स्टेशन पर एल्लेपी ट्रेन रोकने की मांग को लेकर स्थानीय रेल आंदोलनकारी लगातार आंदोलन पर उतर आए। एल्लेपी ट्रेन का 13 अप्रैल से ठहराव की सूचना पर कतरास तथा आसपास के रेल आंदोलनकारी बुधवार को कतरासगढ़ स्टेशन पर पहुंचे। ट्रेन के चालक, गार्ड को माला पहनाने व मिठाई खिलाकर स्वागत करने की तैयारी में थी। तभी रेलवे से पता चला कि आज एल्लेपी ट्रेन कतरासगढ़ स्टेशन पर नहीं रूकेगी। 13 अप्रैल को खुलने वाली ट्रेन कतरासगढ़ स्टेशन पर 15 अप्रैल को पहुंचने पर रूकेगी। किंतु रेल आंदोलनकारी मायुष नहीं हुए, ट्रेन ठहराव की सूचना पर खुशी जाहिर की। कतरासगढ़ स्टेशन पहुंचे रेल आंदोलनकारी जागो समाजिक संगठन के प्रमुख चुन्ना यादव ने कहा कि पीएमओ ने साजिश के तहत 15 जून 2017 को धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाईन बंद कर दिया था। लेकिन लंबा आंदोलन के बाद 25 फरवरी 2019 को डीसी लाईन पुन:  चालू हुआ।

डीसी रेल खंड चालू होते ट्रेनों का ठहराव कतरासगढ़ स्टेशन पर शुरू हो गया था। किंतु कोरोना काल में बंद हुआ ट्रेनों का परिचालन अभी तक पूर्ण रूप से शुरू नहीं हुआ है। यादव ने कहा कि सरकार जल्द 26 ट्रेनों का परिचालन शुरू करे, अन्यथा सप्ताहव्यापी आमरण अनशन करने को बाध्य होंगे। कांग्रेस नेता अशोक लाल ने कहा कि पाटलीपुत्रा एक्सप्रेस, मदार एक्स्प्रेस, धनबाद-रांची इंटरसिटी ट्रेन का ठहराव  कतरासगढ़ स्टेशन पर हो। साथ ही झारग्राम ट्रेन का ठहराव बसेरिया, बांसजोड़ा, सिजुआ, अंगारपथरा, तेतुलिया, टुंडू, बुदौरा सभी हाल्टों पर किया जाये। लाल ने कतरासगढ़ रेलवे पर फुटब्रिज बनाया जाये, ताकि यात्री एक नंबर से दो नबंर प्लेट ब्रिज के सहारे आ जा सके। मौके पर रेल आंदोलनकारी निमाई मुखर्जी, शौकत खान, परवेज इकबाल, विष्णु चौरसिया, विजय पासवान, हरेंद्र गोस्वामी, अख्तर हुसैन, दिव्यांश कुमार, मो. साजिद, रवि कुमार, मो इदरिश, बीरेन्द्र रजवार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.