Move to Jagran APP

हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होटल में पेड आइसोलेशन की सुविधा पर विचार, ऐसी होगी व्यवस्था Dhanbad News

हल्के लक्षण वाले कोविड-19 संक्रमित मरीजों को होटल में पेड आइसोलेशन की सुविधा देने पर विचार विमर्श किया गया। इसे लेकर उपायुक्त ने अस्पताल एवं होटल प्रबंधकों के साथ बैठक की।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 09:20 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:22 PM (IST)
हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होटल में पेड आइसोलेशन की सुविधा पर विचार, ऐसी होगी व्यवस्था Dhanbad News
हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होटल में पेड आइसोलेशन की सुविधा पर विचार, ऐसी होगी व्यवस्था Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। जिले में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने गुरुवार को समाहरणालय सभागार में अस्पताल एवं होटल प्रबंधकों के साथ बैठक की। बैठक में हल्के लक्षण वाले कोविड-19 संक्रमित मरीजों को होटल में पेड आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन ने कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए 350 बेड तैयार कर लिए हैं। चार-पांच दिनों में एक हजार बेड की क्षमता करने का संकल्प है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि विगत दिनों पाया गया है कि 30 से 40 फीसद मरीज अपने खर्च पर होटल आइसोलेशन की सुविधा को प्राप्त करने में सक्षम है। ऐसे मरीजों के लिए जिला प्रशासन, अस्पताल तथा होटल प्रबंधक मिलकर काम कर सकते हैं। इसके लिए अस्पताल एवं होटल प्रबंधकों को इडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) नई दिल्ली से जारी एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा।

ऐसे कर सकते हैं अस्पताल एवं होटल आपस में टाई अप : उपायुुक्त ने बताया कि अस्पताल एवं होटल आपस में टाई आप करें। होटल में पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल स्क्रीनिंग से जांच करना अनिवार्य होगा। अस्पताल प्रबंधक उस होटल में पारा मेडिकल कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे। होटल में पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की उपलब्धता, बुनियादी सुविधाएं और इस कार्य के लिए इच्छुक होटल को शहरी क्षेत्र और घनी आबादी से दूर होना होगा। होटल कर्मियों एवं चिकित्सकों के लिए पीपीई किट, ग्लव्स, फेस शिल्ड, मास्क, सैनिटाइजर इत्यादि की व्यवस्था करनी होगी। साथ ही वहां भर्ती मरीजों को पौष्टिक आहार देना होगा। कमरे एवं शौचालय की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। अस्पताल प्रबंधक आवश्यक दवाई, चिकित्सक उपलब्ध कराएंगे।

अस्पताल और होटल के बीच जिला प्रशासन बनेगा सेतु : धनबाद डीसी ने कहा कि इस कार्य में जिला प्रशासन अस्पताल एवं होटल के बीच सेतु बनकर काम करेगा। होटल आइसोलेशन में हल्के लक्षण वाले मरीजों की तबीयत खराब होने पर जिला प्रशासन मदद करेगा। मरीज को जिले से बाहर अन्य अस्पताल में इलाज के लिए रेफरेंस सर्टिफिकेट भी शीघ्र उपलब्ध कराएगा। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा 24 घंटे होटल में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.