Move to Jagran APP

पहली बार बोकारो स्टील प्लांट से लखनऊ के लिए चली Oxygen Express, बिना रुके पहुंचाने के लिए बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर

Oxygen Express वाया रांची होते हुए शुक्रवार तड़के तीन बजे बोकारो स्टील प्लांट पहुंची। इसके बाद स्टील प्लांट में करीब 4 घंटे के अंदर ऑक्सीजन एक्सप्रेस पर खड़े तीन टैंकरों में 50 टन तरल ऑक्सीजन लोड किया गया। करीब 12 बजे ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिए रवाना हो गई।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 08:51 AM (IST)
पहली बार बोकारो स्टील प्लांट से लखनऊ के लिए चली Oxygen Express, बिना रुके पहुंचाने के लिए बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर
बोकारो स्टील प्लांट में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के साथ खड़े यूपी पुलिस के पुलिस-पदाधिकारी ( फोटो जागरण)।

बोकारो, जेएनएन। कोरोना वायरस ( Coronavirus) महामारी के कारण देश में आक्सीजन ( प्राणवायु) के लिए हाहाकार मचा हुआ है। ऑक्सीजन (Oxygen) के अभाव में अस्पतालों में मरीजों के दम तोड़ने की खबरें लगातार आ रही हैं। देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश की स्थिति खराब है। राजधानी लखनऊ आक्सीजन संकट का सामना कर रहा है। इस समस्या का समाधान करने के लिए भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड ( SAIL) और भारतीय रेलवे ( Indian Railways) ने मिलकर बीड़ा उठाया है। सेल के बाकारो स्टील प्लांट से शुक्रवार को दोपहर में करीब 50 टन तरल ऑक्सीजन लोड ऑक्सीजन एक्सप्रेस को यूपी के लखनऊ के लिए रवाना किया गया। ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ में शनिवार सुबह करीब पहुंचेगी। इसके बाद लखनऊ में कुछ हद तक ऑक्सीजन का संकट नियंत्रण में आने के आसार हैं। बोकारो स्टील से ऑक्सीजन लेकर चलने वाली यह पहली Oxygen Express थी। इसको बिना रुके लखनऊ पहुंचाने के लिए रेलवे ने बोकारो से लखनऊ तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया।

loksabha election banner

यूपी पुलिस की सुरक्षा में खुली ऑक्सीजन एक्सप्रेस

देश में ऑक्सीजन के संकट को दूर करने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार की रात ट्वीट कर ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की जानकारी दी थी। इसके बाद गुरुवार सुबह नाै बजे लखनऊ से तीन टैंकर लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो के लिए खुली। ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाया रांची होते हुए शुक्रवार तड़के तीन बजे बोकारो स्टील प्लांट पहुंची। इसके बाद स्टील प्लांट में करीब 4 घंटे के अंदर ऑक्सीजन एक्सप्रेस पर खड़े तीन टैंकरों में 50 टन तरल ऑक्सीजन लोड किया गया। इसके बाद बोकारो से करीब 12 बजे ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिए रवाना हो गई। शनिवार सुबह 10 बजे तक लखनऊ पहुंच जाएगी। ऑक्सीजन एक्सप्रेस को समय पर पर लखनऊ पहुंचाने के लिए आरपीएफ और पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यूपी पुलिस के जवानों के साथ अधिकारी ऑक्सीजन एक्सप्रेस का स्कॉट कर रहे हैं।

पहली बार बोकारो से रेल से ऑक्सजीन की स्पलाई

बोकारो स्टील प्लांट में प्रतिदिन 100 टन से ज्यादा तरल ऑक्सीन (मेडिकल ऑक्सीजन) का उत्पादन होता है। यहां से झारखंड के अलावा यूपी, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है। पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को बोकारो से लखनऊ के लिए चली। यह एक तरह से ट्रायल भी है और भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए अवसर भी। चूंकि अब तक रोड के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही थी। बोकारो से लखनऊ की दूरी 800 किलोमीटर से ज्यादा है। टैंकर पहुंचने में दो दिन का वक्त लगता है। जबकि मालगाड़ी पर टैंकर को रख एक दिन में ही पहुंचाई जा सकती है।

बोकारो स्टील प्लांट के निदेशक प्रभारी अमरेंद्र प्रकाश की उपस्थिति में खुली ऑक्सीजन एक्सप्रेस

ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लोड करवाकर समय पर लखनऊ रवाना करवाने के लिए बोकारो स्टील प्लांट के निदेशक प्रभारी अमरेंद्र प्रकाश खुद सक्रिय दिखे। वे अपने अधिकारियों के साथ बोकारो रेलवे डीजल शेड पहुंचे। उनके साथ अधिशासी निदेशक बीके पांडे, मुख्य महाप्रबंधक लक्ष्मीकांत, चीफ कम्युनिकेशन मणिकांत धान, रेलवे के क्षेत्रीय रेल प्रबंधक प्रभात कुमार आदि थे।

जल्द पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर

बोकारो से Oxygen Express लखनऊ के लिए रवाना हो गई है। यह जल्द से जल्द लखनऊ पहुंचे और ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों की माैत न हो, इसके लिए वाराणसी रेल मंडल ने ग्रीन कॉरिडोर बनाने की तैयारी तेज कर दी है। मुगलसराय के बाद वाराणसी होते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ पहुंचाने के लिए रेल ट्रैक खाली रखा जाएगा। मुगलसराय से वाराणसी के बीच ट्रैक हमेशा जाम रहता है। ऑक्सजीन एक्सप्रेस को बिना किसी रूकावट के मुगलसराय से वाराणसी के आगे और लखनऊ तक ग्रीन कॉरिडोर बनाने की तैयारी है। वाराणसी डीआरएम ने भी ट्वीट कर ग्रीन कॉरिडोर की जानकारी दी है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओर) राजेश कुमार ने बताया कि ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन बोकारो से मूरी, रांची, लोहरदगा, टोरी, गढ़वा रोड, डेहरी ऑन सोन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होकर लखनऊ जाएगी। धनबाद रेल मंडल में टोरी से गढ़वा रोड तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है जिस पर ट्रेन बिना रुके चलेगी। पूर्व मध्य रेल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है। शेष हिस्से में उत्तर रेलवे ने ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.