Move to Jagran APP

साइबर अपराधियों की मदद को ऑनलाइन बाजार तैयार, बिक रहे ब्लैंक एटीएम कार्ड व क्लोन तैयार करने का डिवाइस

साइबर अपराधियों की मदद के लिए अब ऑनलाइन बाजार भी तैयार हो गया है। अब अपराधियों को ऑनलाइन ही ब्लैंक एटीएम कार्ड और क्लोन तैयार करने में इस्तेमाल की जानेवाली मशीन भी मिल जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 02:25 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 02:25 PM (IST)
साइबर अपराधियों की मदद को ऑनलाइन बाजार तैयार, बिक रहे ब्लैंक एटीएम कार्ड व क्लोन तैयार करने का डिवाइस
साइबर अपराधियों की मदद को ऑनलाइन बाजार तैयार, बिक रहे ब्लैंक एटीएम कार्ड व क्लोन तैयार करने का डिवाइस

धनबाद : साइबर अपराधियों की मदद के लिए अब ऑनलाइन बाजार भी तैयार हो गया है। अब अपराधियों को ऑनलाइन ही ब्लैंक एटीएम कार्ड और क्लोन तैयार करने में इस्तेमाल की जानेवाली मशीन भी मिल जा रही है। बकायदा इसकी ब्रिकी अन्य सामानों की तरह हो रही है। इसके साथ ही साइबर ठगी के लिए अपराधियों को एक ऑनलाइन वेबसाइट तरीका भी सीखा रही है। इस वेबसाइट में एटीएम क्लोन बनाने की पूरी जानकारी दी जाती है। तकरीबन छह माह पूर्व जब धनबाद पुलिस ने साइबर अपराधियों के एक गैंग को गिरफ्तार किया था, तभी उसने इस बात का खुलासा किया था। फिलहाल उस गैंग के सभी अपराधी जेल में है, पर उसकी गिरफ्तारी ने पुलिस की आंख खोल दी थी। अपराधियों ने पूछताछ के दौरान पुलिस को स्कैनर के जरिए डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड का क्लोन बनाने का तरीका भी बताया था। पुलिस के अनुसार ब्लैंक मैग्नेटिक कार्ड के द्वारा अपराधी एटीएम का क्लोन तैयार करते हैं। मैग्नेटिक क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड रीडर अपराधी अलग-अलग वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदते हैं। ऐसे डिवाइस के जरिए अपराधी एटीएम कार्ड स्कैन करने के बाद कंप्यूटर के जरिए डाटा को ब्लॉक कर एटीएम कार्ड में ट्रांसफर कर देते हैं। साइबर डीएसपी सुमित लाकड़ा ने बताया कि कि बाजार में डिवाइस खरीद कर कुछ लोग यूट्यूब व अन्य वेबसाइट पर क्लोन बनाने का तरीका भी सीखते हैं, फिर उसी का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने के लिए करते हैं। पूर्व में जेल भेजे गए कुछ अपराधियों के पास ऐसे डिवाइस भी बरामद हुए थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.