Move to Jagran APP

मार्च तक 12 से 14 वर्ष के किशोर किशोरियों के लिए भी टीकाकरण...विभाग ने शुरू की तैयारियां

कोरोनावायरस की तीसरी रहा के मद्देनजर 12 से 14 वर्ष के बीच के किशोर किशोरियों को भी टीका लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयारियां शुरू की है। इस संबंध में सभी राज्यों को सूचित किया जा रहा है।धनबाद में भी इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए गए।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 10:45 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 01:34 PM (IST)
मार्च तक 12 से 14 वर्ष के किशोर किशोरियों के लिए भी टीकाकरण...विभाग ने शुरू की तैयारियां
धनबाद में भी इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए गए। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोरोनावायरस की तीसरी रहा के मद्देनजर 12 से 14 वर्ष के बीच के किशोर किशोरियों को भी टीका लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयारियां शुरू की है। इस संबंध में सभी राज्यों को सूचित किया जा रहा है। धनबाद में भी इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए गए। तैयारी के बाबत जिले में भी माइक्रो प्लान बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके तहत सभी प्रभारियों की ओर से जिला मुख्यालय को माइक्रो प्लान बना कर दिए जा रहे हैं। टीकाकरण के नोडल पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि अधिक से अधिक किशोर किशोरियों को टीकाकरण से जोड़ा जा रहा है।

prime article banner

टीकाकरण केंद्रों में की जाएगी बढ़ोतरी

किशोर किशोरियों को टीकाकरण केंद्र में बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल जिले में 15 वर्ष से 18 वर्ष, 18 वर्ष 44 वर्ष, 45 वर्ष 59 वर्ष, और 60 वर्ष से ऊपर के लाभुकों को टीकाकरण से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए प्रतिदिन 80 से 100 टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। डॉ राणा ने बताया कि टीकाकरण केंद्र संख्या में और इजाफा किया जाएगा। इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी से केंद्रों की सूची मांगी जा रही है। जहां पर दूसरे डोज लगाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है।

लगभग 80 हज़ार किशोर किशोरियों को लगाया गया टीका

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए टीकाकरण केंद्र में अभी तक 80000 किशोर किशोरियों को टीकाकरण से जोड़ा गया है। 15 से 18 वर्ष के बीच जिले में कुल 1.95 लाख बच्चे हैं। इन सभी को टीकाकरण से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। अब मार्च के पहले सप्ताह में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को टीकाकरण से जोड़ा जाएगा। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। इसमें अलग टीकाकरण टीम को लगाया जाएगा। इसकी रोस्टर की तैयारी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.