Move to Jagran APP

75th Independence Day: आजादी का 75 साल, 75 स्टेशनों पर सजने वाला है खादी का संसार...Railways News

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में रेलवे में भी खास तैयारियां की जा रही हैं। आजादी के प्लैटिनम जुबली के मौके पर देशभर के 75 प्रमुख स्टेशनों पर खादी की प्रदर्शनी लगेगी। इनमें धनबाद भी शामिल है।

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 01:36 PM (IST)
आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में रेलवे में भी खास तैयारियां की जा रही हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में रेलवे में भी खास तैयारियां की जा रही हैं। आजादी के प्लैटिनम जुबली के मौके पर देशभर के 75 प्रमुख स्टेशनों पर खादी की प्रदर्शनी लगेगी। इनमें धनबाद भी शामिल है। धनबाद स्टेशन के पोर्टिको में खादी का संसार सजेगा। धनबाद से बाहर जाने वाले और दूसरे शहरों से आने वाले यात्री स्टेशन पर खादी कपड़ों की खरीददारी कर सकेंगे। इसके साथ ही 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर रेलवे स्टेशन को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों वाली लाइट से रोशन भी किया जाएगा।

loksabha election banner

दूसरी ओर, अजादी के अमृत महोत्सव को और खास बनाने के लिए रेलवे के अधिकारी, कर्मचारी और उनके परिवार से आग्रह किया गया है कि वो जन गण मन गाकर उसका रिकार्डिंग राष्ट्रगान डाट इन पर अपलोड करें। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से इसके लिए सर्टिफिकेट भी मिलेगा। सर्टिफिकेट वाट्सएप पर आएगा। मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया कि जन गण मन का विडियो कंपाइल किया जाएगा और देशभर के दूसरे प्रतिभागियों के साथ उसे 15 अगस्त को रीलिज किया जाएगा।

बेहतर रिस्पांस के लिए रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को लिखा

संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में रेलवे से अच्छा रिस्पांस मिलने की उम्मीद थी पर अपेक्षाकृत रही। यही वजह है कि अब रेलवे बोर्ड की निदेशक स्थापना सामान्य अनिता गौतम ने सभी जोनल रेलवे को बेहतर रिस्पांस में भागीदारी सुनिश्चित करने संबंधी पत्र लिखा है। जोनल रेलवे को कहा गया है कि उनकी वेबसाइट पर भी राष्ट्रगान डाट इन को शामिल किया जाए ताकि कर्मचारी और उनके परिवार अधिक से अधिक इससे जुड़ सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.