Move to Jagran APP

नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया ने दिया निर्देश- प्रशिक्षु नर्सों के लिए योग का अभ्‍यास जरूरी, धनबाद में सत्र शुरू

नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देश के बाद प्रशिक्षु नर्सों को योग के फायदे से अवगत कराया जा रहा है। जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित स्कूल की प्रशिक्षु नर्सों का 21 दिन के लिए प्रशिक्षण शिविर बुधवार को शुरू हुआ है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2022 05:27 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2022 05:27 PM (IST)
नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया ने दिया निर्देश- प्रशिक्षु नर्सों के लिए योग का अभ्‍यास जरूरी, धनबाद में सत्र शुरू
योग न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक गतिविधियों को भी नियंत्रित रखता है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देश के बाद प्रशिक्षु नर्सों को योग के फायदे से अवगत कराया जा रहा है। जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित स्कूल की प्रशिक्षु नर्सों का 21 दिन के लिए प्रशिक्षण शिविर बुधवार को शुरू हुआ है। 21 दिनों के प्रशिक्षण सत्र में सभी को एक योग शिविर में शामिल होना अनिवार्य है। बुधवार को सदर अस्पताल परिसर में प्रशिक्षणार्थियों ने योग करके इसके फायदे की जानकारी ली। एएनएम स्कूल में पढ़ रही प्रशिक्षु नर्सों के लिए उनके बैच के हिसाब से योग सत्र में शामिल होना अनिवार्य होगा। प्रशिक्षण शिविर जिला टीकाकरण विभाग की ओर से कराया जा रहा है।

loksabha election banner

किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में अभियोग किया गया है अनिवार्य

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉक्‍टर संजीव कुमार ने बताया कि सरकार के नए नियमों के अनुसार, अब किसी भी प्रशिक्षण शिविर के बीच में एक दिन योग का क्लास करना अनिवार्य है। इसमें डॉक्टर के अलावा स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी योग शिविर में रहना है। उन्होंने बताया कि हर दिन की भागदौड़ की जिंदगी में लोगों में तनाव का माहौल तेजी से बन रहा है। तनाव को दूर करने के लिए यह जरूरी है कि लोग योग से जुड़ें। योग न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक गतिविधियों को भी नियंत्रित रखता है।

सभी अटल क्लिनिक में योग शिविर की शुरुआत

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत चल रहे अटल क्लिनिको में भी योग की शुरुआत की जा रही है। जिला टीकाकरण पदाधिकारी ने बताया कि इसके लिए योग शिक्षकों की बहाली की गई है। स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों को न केवल इलाज और दवाइयां देनी हैं, बल्कि उन्हें योग के फायदे भी बताने हैं। दरअसल सरकार का यह मानना है कि केवल नियमित योग करके कई सारी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। यही वजह है कि योग को नियमित तौर पर दिनचर्या से जोड़ा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.