Move to Jagran APP

RRB NTPC: रेलवे का बड़ा एलान, शुरू होंगी भर्ती परीक्षाएं; धनबाद में भी होगा सेंटर

रेलवे की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी का आयोजन देशभर के 76 शहरों में आयोजित होगी। संक्रमण को ध्यान में रखकर परीक्षा केंद्रों की क्षमता के 50 फीसद तक अभ्यर्थी ही शामिल होंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 02:03 PM (IST)
RRB NTPC: रेलवे का बड़ा एलान, शुरू होंगी भर्ती परीक्षाएं; धनबाद में भी होगा सेंटर
27 जुलाई से होगी रेलवे भर्ती की परीक्षा ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवादददता, धनबाद। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच रेलवे ने बड़ा एलान कर दिया है। एनटीपीसी यानी नान टेक्निकल पापुलर कैटगरी की भर्ती परीक्षा 23 जुलाई से शुरू हो जाएगी। आनलाइन होनेवाली परीक्षा को लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड ने धनबाद रेल मंडल को भी पत्र भेजा है। आरआरबी का पत्र मिलते ही रेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। धनबाद में भी एनटीपीसी के लिए आनलाइन परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। अभ्यर्थियों की संख्या के मुताबिक परीक्षा केंद्रों की संख्या निर्धारित की जाएगी।

loksabha election banner

 

धनबाद समेत 76 शहरों में होगी परीक्षा

रेलवे की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी का आयोजन देशभर के 76 शहरों में आयोजित होगी। संक्रमण को ध्यान में रखकर परीक्षा केंद्रों की क्षमता के 50 फीसद तक अभ्यर्थी ही शामिल होंगे। अभ्यर्थियों के लिए इस बार सबसे बड़ी राहत की बात यह होगी कि उन्हें दूसरे राज्यों में जाकर परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। यह प्रयास किया जा रहा है राज्य के अंदर ही परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिए जाएंगे ताकि परीक्षा भी हो जाए और संक्रमण का खतरा भी न रहे। राज्य में अगर ऐसी संभावना न बनी तो पड़ोसी राज्य में जाने की भी इजाजत मिलेगी जहां ट्रेन से आसानी से पहुंचा जा सकेगा। 

एससी-एसटी अभ्यर्थी को मुफ्त सफर

इस परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 10 दिन पहले ही परीक्षा केंद्र, तारीख और मुफ्त सफर के लिए अनुमति पत्र डाउनलोड करने की अनुमति मिलेगी। उन्हें यह सारी प्रक्रिया आरआरबी वेबसाइट से पूरी करनी होगी। 

चार दिन पहले डाउनलोड होंगे ई-काल लेटर

सभी अभ्यर्थियों  के लिए ई-काल लेटर डानलोड करने की  सुविधा परीक्षा के चार दिन पहले मिलने लगेगी। आरआरबी वेबसाइट की लिंक में परीक्षा तिथि, केंद्र व अन्य सूचनाएं शामिल रहेंगी। 

आरआरबी वेबसाइट पर हेल्पडेस्क भी

परीक्षा को लेकर फर्जीवाड़े में न फंसे इसके लिए आरआरबी ने इस बार वेबसाइट पर ही हेल्पडेस्क की सुविधा भी दे दी है। हेल्पडेस्क से हर तरह के कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं। 

कब-कब होंगी परीक्षाएं- 23, 24, 26 और 31 जुलाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.