Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: गोड्डा के लिए गुड न्यूज, हमसफर के बाद अब पैसैंजर ट्रेनों का मिलेगा साथ

Indian Railways IRCTC देश की आजादी के इतने सालों बाद झारखंड का गोड्डा जिला मुख्यालय रेल नेटवर्क पर आया है। इसी साल 8 अप्रैल 2021 को पहली बार गोड्डा से रेल सेवा शुरू हुआ। गोड्डा से नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस चली। अब सवारी गाड़ियां चलेंगी।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 09:05 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 07:19 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: गोड्डा के लिए गुड न्यूज, हमसफर के बाद अब पैसैंजर ट्रेनों का मिलेगा साथ
गोड्डा से भागलपुर के बीच दो पैसेंजर ट्रेनों का होगा परिचालन ( सांकेतिक फोटो)।

संवाद सहयोगी, गोड्डा। झारखंड के गोड्डा के लोगों को आने वाले दिनों में रेलवे एक और सौगात देने जा रहा है। अब गोड्डा रेलवे स्टेशन से दो और ट्रेनों का परिचालन होगा। इसी माह से यहां दो पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। दोनों ट्रेनें भागलपुर से पोड़ैयाहाट तक पूर्व से ही चल रही हैं। वहीं जसीडीह से दुमका होकर पोड़ैयाहाट तक आने वाली आने वाली दूसरी पैसेंजर ट्रेन का विस्तार अब गोड्डा स्टेशन तक कर दिया है। दोनों ट्रेन इसी माह से चलेगी। इस संबंध में पूर्व रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोटेशन मैनेजर ने मालदा व आसनसोल डिवीजन से दोनों ट्रेनों के परिचालन को लेकर एडवाइस मांगा था। यात्रियों की मांग को देखते हुए मालदा डिवीजन ने एडवाइस भेज भी दिया है। अब ट्रेन की समय सारिणी को लेकर मालदा डिवीजन तैयारी में जुटा हुआ है।

loksabha election banner

संभावित समय सारिणी तैयार

पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन के अधीन गोड्डा रेलवे स्टेशन आता है। भागलपुर से मंदारहिल, पोड़ैयाहाट तक लोकन ट्रेन मालदा डिवीजन की ओर से चलाई जाती है। जबकि दुमका-पोड़ैयाहाट पैसेंजर ट्रेन आसनसोल डिवीजन की है। कोविड के मामले कम होने के बाद रेलवे अब यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है। भागलपुर-मंदारहिल-पोड़ैयाहाट पैसेंजर ट्रेन का विस्तार गोड्डा तक होने से दिन में दो बार गोड्डा स्टेशन से ट्रेन खुलेगी। जबकि जसीडीह दुमका पौड़ैयाहाट पैसेंजर ट्रेन गोड्डा में एक बार खुलेगी। रेल से संभावित समय सारिणी दी है लेकिन अंतिम रूप जल्द ही संशोधित समय सारिणी दी जायेगी।

दो पैसेंजर ट्रेन के चलने से गोड्डा के लोगों को होगी सहूलियत

दो ट्रेनों का परिचालन गोड्डा से होने से यहां के लोगों को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में दोनों ट्रेनें पोड़ैयाहाट तक ही चल रही थी। 73441 अप और 73442 डाउन भागलपुर हंसडीहा पोड़ेयाहाट ट्रेन का विस्तार गोड्डा तक किया गया है। जबकि 53561 अप और 53562 डाउन जसीडीह दुमका-हंसडीहा-पोड़ैयाहाट ट्रेन का भी विस्तार गोड्डा तक किया गया है। भागलपुर से पोड़ेयाहाट ट्रेन गोड्डा से दो फेरे लगायेगी। वर्तमान में यह ट्रेन पोड़ैयाहाट तक कोरोना को लेकर एक बार ही चल रही है। इस बाबत रेल के पीआरओ पवन कुमार ने बताया कि यात्री की सुविधा व आवागमन को सुगम बनाने के लिए गोड्डा तक ट्रेन को चलाने की व्यवस्था की जा रही है। पोड़ैयाहाट तक जो ट्रेन चल रही है उसका विस्तार गोड्डा तक किया जा रहा है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद 22 जुलाई तक या इससे पहले गोड्डा से दोनों पैसेंजर ट्रेन के चलने की उम्मीद है इसके लिए मालदा डिवीजन प्रक्रिया पुरी कर रहा है।

गोड्डा से 8 अप्रैल को शुरू हुई रेल सेवा

मालूम हो की गोड्डा पोड़ैयाहाट नई रेल लाइन का सीएसआर पांच मार्च को किया गया था। जहां इसके बाद 8 अप्रैल-2021 को गोड्डा स्टेशन से पहली ट्रेन हमसफर का परिचालन शुरू किया गया था। जो साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन है। इसी दौरान कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जाने के कारण पैसेंजर ट्रेन के परिचालन का मामला खटाई में पड़ गया था। वहीं जिला के लोग लगातार मांग कर रहे थे कि गोड्डा से दुमका भागलपुर व रांची के लिए अविलंब ट्रेन का परिचालन हो जहां रेलवे जुलाई से दो यात्री ट्रेन दुमका व भागलपुर के लिए परिचालन करने जा रहा है जबकि रांची के लिए ट्रेन को लेकर अबतक पहल नहीं हो पाई है यहां पर दुमका रांची इंटर सिटी को गोड्डा तक विस्तार करने व भागलपुर से चलनेवाली वनांचल को गोड्डा दुमका जसीडीह से रास्ते चलाने की मांग हो रही है।

गोड्डा रेलवे स्टेशन से दो यात्री ट्रेनों के परिचालन होने से जिले वासियों को अब दुमका-देवघर जसीडीह के साथ ही भागलपुर जाने में सहूलियत होगी। पोड़ैयाहाट तक आनेवाली दोनों ट्रेन जुलाई माह में किसी भी दिन गोड्डा से चलने लगेगी। इस दिशा में वे प्रयासरत रहे थे अब आनेवाले दिनों रांची के लिए भी ट्रेन गोड्डा से चले। इसके लिए प्रयास हो रहा है। प्लेटफार्म की संख्या बढ़ने के बाद और भी ट्रेन गोड्डा से चलेगी केन्द्र सरकार जनता की समस्या को लेकर गंभीर है। आनेवाले दिनों में गोड्डा स्टेशन पर यात्री सुविधा और बढ़ेगी

- डा. निशिकांत दुबे, सांसद गोड्डा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.