Move to Jagran APP

गर्मी से राहत को अब धनबाद रेल मंडल के स्टेशनों पर मिलेगा ओआरएस घोलः Dhanbad News

भीषण गर्मी और लू को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए खास प्रबंध किया है। धनबाद रेलवे स्टेशन समेत डिविजन के सभी बड़े स्टेशनों पर यात्रियों को अब ओआरएस घोल उपलब्ध कराया जा रहा है।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 12:25 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 12:25 PM (IST)
गर्मी से राहत को अब धनबाद रेल मंडल के स्टेशनों पर मिलेगा ओआरएस घोलः Dhanbad News
गर्मी से राहत को अब धनबाद रेल मंडल के स्टेशनों पर मिलेगा ओआरएस घोलः Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। अब रेलवे स्टॉल पर ओआरएस घोल मिलेगा। इसे यात्री चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थों की तरह खरीद कर पी सकेंगे। इस बाबत रेलवे ने आदेश जारी कर दिया है। यह निर्णय सफर के दाैरान गर्मी से जूझ रहे रेल यात्रियों के लिए राहत के समान है।

loksabha election banner

भीषण गर्मी और लू को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए खास प्रबंध किया है। धनबाद रेलवे स्टेशन समेत डिविजन के सभी बड़े स्टेशनों पर यात्रियों को अब ओआरएस घोल उपलब्ध कराया जा रहा है। ट्रेनों की आवाजाही और यात्रियों की संख्या के मुताबिक ओआरएस घोल की आपूर्ति का निर्णय लिया गया है। धनबाद रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे स्टेशन गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा तपने वाले इलाकों में आते हैं। उदाहरण के तौर पर गोमो, कतरासगढ़, चंद्रपुरा, पारसनाथ, कोडरमा  सहित कई ऐसे इलाके हैं, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहता है। इसके साथ ही रेल मंडल का डालटनगंज स्टेशन स्टेशन भी है जहां का तापमान पूरे राज्य में सबसे अधिक है।  इन स्थानों पर यात्रियों खास तौर पर बुजुर्ग और बच्चों को ऊर्जा प्रदान करने वाले पेय पदार्थ के तौर पर ओआरएस घोल उपलब्ध कराया जाएगा।

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा निकलने पर लोगों को कई तरह की परेशानी होने लगती है। सबसे ज्यादा दिक्कत बुजुर्ग और बच्चों को होती है। ऐसे में ओआरएस घोल काफी मददगार सबित होता है क्योंकि पसीना के जरिए शरीर से निकले लवण की पूर्ति ओआरएस घोल से संभव है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.