Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: धनबाद से देहरादून की सीधी रेल सेवा समाप्त, अब योग नगरी ऋषिकेश जाएगी दून एक्सप्रेस

Indian Railways IRCTC दून एक्सप्रेस 12 जनवरी से चलेगी। रेलवे ने इस ट्रेन को चलाने की घोषणा के साथ इसके गंतव्य स्टेशन में बदलाव भी कर दिया है। हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस अब हावड़ा से देहरादून के बजाय योग नगरी ऋषिकेश तक जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 06:55 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 11:28 PM (IST)
भारतीय रेलवे ने बड़ा की सुंदर और आकर्षक योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का निर्माण किया है।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना के कारण 22 मार्च, 2020 के बंद हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस ( Howrah-Dehradun Express ) को रेलवे ने चलाने की घोषणा कर दी है। यह ट्रेन 12 जनवरी से चलेगी। लेकिन इसी के साथ रेलवे ने इसके गंतव्य स्टेशन में बदलाव कर दिया है। अब यह ट्रेन देहरादून के बजाय योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन तक जाकर विराम लेगी। देहरादून रेलवे स्टेशन से योग नगरी ऋषिकेश करीब 35 किलोमीटर दूर है। रेलवे के इस निर्णय धनबाद से देहरादून के बीच सीधी रेल सेवा समाप्त हो गई है। अब धनबाद से देहरादून जाने वाले यात्रियों को हरिद्वार से ट्रेन बदलनी होगी या योग नगरी ऋषिकेश जाने के बाद कोई वाहन पकड़कर देहरादून जाना होगा।

loksabha election banner

रेलवे ने 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक चलाने की दी अनुमति

दून एक्सप्रेस 12 जनवरी से चलेगी। रेलवे ने इस ट्रेन को चलाने की घोषणा के साथ इसके गंतव्य स्टेशन में बदलाव भी कर दिया है। हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस अब हावड़ा से देहरादून के बजाय योग नगरी ऋषिकेश ( Yog Nagri Rishikesh Railway Station) तक जाएगी। वापसी में वहीं से हावड़ा लौटेगी। फिलहाल इस ट्रेन को हरिद्वार में आयोजित होनेवाले महाकुंभ-2021 के मद्देनजर हावड़ा से 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक चलाने की अनुमति दी है। वापसी में योग नगरी ऋषिकेश से 14 जनवरी से दो मई तक ट्रेन चलेगी। इस वर्ष मकर संक्रांति 15 जनवरी को है। हरिद्वार की हर की पौड़ी में पुण्य की डुबकी लगाने वाले तीर्थ यात्री 12 जनवरी को अपनी यात्री शुरू कर सकेंगे। 

योग नगरी ऋषिकेश से  देहरादून जाने के लिए तय करना होगा 35 किमी का फासला

दून एक्सप्रेस के योग नगरी ऋषिकेश तक चलने से झाखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत अन्य जगहों यात्रियों को देहरादून तक पहुंचने के लिए विकल्प तलाशना होगा। योग नगरी ऋषिकेश से दूहरादून की दूरी तकरीबन 35 किमी है। दून एक्सप्रेस के यात्रियों को बस या दूसरे साधन से देहरादून पहुंचना होगा।

पुराने रूट से ही चलेगी ट्रेन

दून एक्सप्रेस अपने पुराने रूट से ही चलेगी। इस ट्रेन से वाराणसी, जौनपुर, अयोध्या और फैजाबाद के यात्री सफर कर सकेंगे।

टाइम टेबल में बदलाव, दो मिनट पहले आएगी धनबाद

स्पेशल बनकर चलने वाली ट्रेन के टाइम टेबल में भी फेबदल किया गया है। हालांकि यह बदलाव हावड़ा से खुलने वाली ट्रेन में सिर्फ हरिद्वार और उसके बाद लागू होगा। वापसी में गोमो और धनबाद में भी नया टाइम टेबल प्रभावी होगा। गोमो लगभग आधे घंटे पहले पहले और धनबाद दो मिनट पहले आएगी। 

03009 हावड़ा-योग नगरी ऋषिकेश 

  • हावड़ा - रात 8.25
  • धनबाद - रात 1.25
  • गोमो - रात 2.00
  • हरिद्वार - अलसुबह 4.25
  • योग नगरी ऋषिकेश - 5.25

03010 योग नगरी ऋषिकेश-हावड़ा

  • योग नगरी ऋषिकेश - रात 8.50
  • हरिद्वार - रात 10.10
  • गोमो - रात 11.54
  • धनबाद - रात 1.03
  • हावड़ा - सुबह 7.00

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.