Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! Rajdhani, Duronto और Shatabdi में नई व्यवस्था लागू, जानिए फायदे

राजधानी और दुरंतो के सेकेंड और थर्ड एसी की सीटें फ्लेक्सी फेयर के दायरे में हैं। इस वजह से इन दोनों श्रेणियों में सर्कुलर यात्रा टिकट जारी नहीं होंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 01:05 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! Rajdhani, Duronto और Shatabdi में नई व्यवस्था लागू, जानिए फायदे
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! Rajdhani, Duronto और Shatabdi में नई व्यवस्था लागू, जानिए फायदे

धनबाद, जेएनएन। देशभर में चलने वाली मेल-एक्सप्रेस टे्रनों के तर्ज पर अब राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस में भी सर्कुलर यात्रा टिकट जारी होगा। नई व्यवस्था सिर्फ राजधानी और दुरंतो के फस्र्ट एसी तथा शताब्दी एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी। इससे लंबी यात्रा करने वालों को किराया पहले ही तुलना कुछ कम चुकाना होगा। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग तृतीय रोहित कुमार ने इस संबंध में सभी जोन को आदेश जारी कर दिया है।

loksabha election banner

सेकेंड और थर्ड एसी में नहीं मिलेगी सुविधाः राजधानी और दुरंतो के सेकेंड और थर्ड एसी की सीटें फ्लेक्सी फेयर के दायरे में हैं। इस वजह से इन दोनों श्रेणियों में सर्कुलर यात्रा टिकट जारी नहीं होंगे। इसके साथ ही शताब्दी एक्सप्रेस के चेयर कार में भी फ्लेक्सी फेयर लागू है। यही वजह है कि इस श्रेणी में भी नई सुविधा नहीं मिलेगी।

क्या है सर्कुलर यात्रा टिकटः सर्कुलर यात्रा टिकट आम तौर पर पर्यटन या तीर्थयात्रा पर जानेवाले यात्रियों को मिलती है। इसमें यात्रा शुरू होनेवाले स्टेशन से उसी स्टेशन तक वापसी के लिए सर्कुलर यात्रा टिकट जारी होता है। इसमें शर्त यह रहती है कि जिस रेल मार्ग से यात्री जाएगा, उससे वापसी नहीं होगी। यानी अगर आप धनबाद से इलाहाबाद, कानपुर होकर नई दिल्ली जाते हैं तो वापसी में इन स्टेशनों से होकर नहीं आ सकेंगे। इस सफर में किराया भी कम चुकाना होगा। अब यही व्यवस्था राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में भी प्रभावी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.