Move to Jagran APP

गुड न्यूजः अब दुर्गापूजा तक सपरिवार करें ट्रेनों में सस्ता सफर

ई-टिकट की बुकिंग पर वसूला जाने वाला सर्विस चार्ज अब 30 सितंबर तक नहीं चुकाना होगा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 07 Jul 2017 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jul 2017 02:59 PM (IST)
गुड न्यूजः अब दुर्गापूजा तक सपरिवार करें ट्रेनों में सस्ता सफर
गुड न्यूजः अब दुर्गापूजा तक सपरिवार करें ट्रेनों में सस्ता सफर

जागरण संवाददाता धनबाद। अगर आप टेनों की एसी श्रेणी में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। जीएसटी के प्रभावी होने से जहां आपको आधा प्रतिशत अधिक टैक्स चुकाना पड़ रहा है और उससे थोड़ी मायूसी है वहीं अब ऑनलाइन टिकट बुक करते ही आपके चेहरे पर हल्की मुस्कान छा जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ई-टिकट की बुकिंग पर वसूला जाने वाला सर्विस चार्ज अब 30 सितंबर तक नहीं चुकाना होगा।

loksabha election banner

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) के इस फैसले से अब एसी में यात्रा करने वालों को 40 रुपये की बचत होगी। सेवा विस्तार का लाभ उन लाखों यात्रियों को होगा जो दुर्गापूजा की छुट्टियां बिताने अपने परिवार के साथ देश के विभिन्न गंतव्यों तक सफर करेंगे। दरअसल, टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने इस सेवा को विस्तार दिया है। एसी के साथ-साथ स्लीपर के यात्रियों को भी सर्विस चार्ज से मुक्त रखा गया है।

ई-टिकट की बुकिंग पर स्लीपर में 20 और एसी में 40 रुपये प्रति टिकट का सर्विस चार्ज चुकाना पड़ता है। कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक ई-टिकट की बुकिंग पर सर्विस चार्ज हटाने का निर्णय लिया गया था। बाद में इसे बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया। अब सितंबर तक यह सेवा बरकरार रहेगी। इस वर्ष नवरात्रि सितंबर माह में ही है, जिससे देशभर के लाखों यात्रियों को सेवा का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः मिट्टी में मिल जाऊंगा लेकिन मोदी-भाजपा के आगे नहीं झुकूंगा: लालू 

यह भी पढ़ेंः आज और कल इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.