Move to Jagran APP

अब पिन कोड व डाकघर का पता बताए बगैर टिकट बुक कराएं

आरक्षित टिकट बुक कराने को लेकर दुश्वारियां झेल रहे यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत देने का एलान कर दिया है। अब टिकट बुक कराने के लिए उन्हें गंतव्य का पिन कोड थाना और डाकघर का पता नहीं ढूंढ़ना होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 06:07 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 06:07 AM (IST)
अब पिन कोड व डाकघर का पता बताए बगैर टिकट बुक कराएं

तापस बनर्जी, धनबाद : आरक्षित टिकट बुक कराने को लेकर दुश्वारियां झेल रहे यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत देने का एलान कर दिया है। अब टिकट बुक कराने के लिए उन्हें गंतव्य का पिन कोड, थाना और डाकघर का पता नहीं ढूंढ़ना होगा। धनबाद रेल मंडल के डीआरएम आशीष बंसल ने कहा कि संबंधित शहर का नाम और अपना मोबाइल नंबर देकर भी टिकट बुक करा सकेंगे। डीआरएम दैनिक जागरण से बातचीत कर रहे थे।

loksabha election banner

पिछले साल 22 मार्च से यात्री ट्रेनों के बंद होने के बाद एक मई से राजधानी और फिर धीरे-धीरे मेल-एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की अनुमति दे दी गई। रेलवे ने जहां वेटिग टिकट पर सफर करने पर रोक लगा दी, वहीं यात्रियों के लिए यह भी अनिवार्य कर दिया गया कि आरक्षण के लिए उन्हें न सिर्फ वर्तमान पता बताना होगा बल्कि जहां जा रहे हैं, वहां के डिटेल्स भी बताने होंगे। रेलवे के आरक्षण फॉर्म में भी ऐसे कॉलम बना दिए गए जिसमें यात्रियों को गंतव्य वाले शहर की पूरी जानकारी देनी होगी। शहर किस राज्य में है, किस जिले में है, डाकघर, थाना और उस शहर का पिन कोड भी पूछा जा रहा है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। यात्रियों को हो रही परेशानियों से दैनिक जागरण ने उन्हें अवगत कराया। यह भी बताया कि यात्रियों को आरक्षण सुविधा में थोड़ी राहत मिलने से टिकटों की बुकिग भी बेहतर हो सकेगी।

डीआरएम ने इस मामले में सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडेय से बात की। उन्होंने कहा कि यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए संक्षिप्त जानकारी के साथ आरक्षित टिकट जारी करने का निर्देश जारी कर दिया है।

----

तत्काल टिकट की बुकिग में भी मिल जाएगी राहत

धनबाद : रेलवे की नई व्यवस्था का लाभ तत्काल कोटे से टिकट लेनेवाले यात्रियों को भी मिल सकेगा। वर्तमान और गंतव्य का पता भरने की पेचीदगी के कारण तत्काल टिकट बुक करने में देर हो जाती है और सीटें भर जाती हैं। अब समय की बचत से तत्काल कोटे से कंफर्म सीट मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

----

गंतव्य के पते को लेकर अगर यात्रियों को परेशानी हो रही है तो उन्हें संक्षिप्त जानकारी देकर आरक्षित टिकट बुक कराने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए रेलवे तैयार है।

आशीष बंसल, डीआरएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.