Move to Jagran APP

खुुुशखबरी! अब मध्याहन भोजन में चावल के साथ-साथ दाल, तेल, नमक और सब्जी भी Dhanbad News

अब मध्याहन भोजन में चावल के साथ-साथ दाल तेल नमक और सब्जी भी मिलेगा। इन सभी के लिए कक्षा पांचवी तक के बच्चों पर 4.97 पैसे और आठवीं तक के छात्रों को 7.45 पैसे खर्च कर उन्हें हेल्दी बनाया जाएगा।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 11:39 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 11:39 AM (IST)
खुुुशखबरी! अब मध्याहन भोजन में चावल के साथ-साथ  दाल, तेल, नमक और सब्जी भी Dhanbad News
अब मध्याहन भोजन में चावल के साथ-साथ दाल, तेल, नमक और सब्जी भी मिलेगा। (फोटो प्रतीकात्‍मक)

धनबाद, जेएनएन : अब मध्याहन भोजन में चावल के साथ-साथ  दाल, तेल, नमक और सब्जी भी मिलेगा। इन सभी के लिए कक्षा पांचवी तक के बच्चों पर 4.97 पैसे और आठवीं तक के छात्रों को 7.45 पैसे खर्च कर उन्हें हेल्दी बनाया जाएगा। मध्याहन भोजन और खाद्य सुरक्षा भत्ता यह प्रत्येक माह औसतन 25 दिन देना है। झारखंड का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने नया फरमान जारी किया है। अब शिक्षकों को मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत दाल, तेल, नमक का पैकेट तैयार कर मकर संक्रांति से पहले खाद्यान्नों का वितरण बच्चों के बीच कर भी देना होगा।  

loksabha election banner

 भारत सरकार के पत्र के आलोक में झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने खाद्य सुरक्षा भत्ता में कुकिंग कॉस्ट की राशि बैंक खाता में स्थानांतरित करने के स्थान पर समतुल्य राशि का दाल, तेल आदि की प्रतिपूर्ति देय खाद्यान्न के साथ किए जाने का पत्र शिक्षा विभाग को दिया गया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि मिड-डे मील की राशि निकालने के लिए बच्चों या उनके अभिभावकों को बैंक जाना न पड़े। 

केंद्र सरकार देती है चावल 

मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत चावल की आपूर्ति भारत सरकार के द्वारा एफसीआइ के माध्यम से की जाती है। कुकिंग कास्ट के लिए प्राथमिक कक्षा को रुपया 4.97 प्रति विद्यार्थी प्रति कार्य दिवस तथा उच्च प्राथमिक कक्षा को रुपया 7.45 प्रति बच्चा प्रति कार्य दिवस लेने का प्रावधान है। इस योजना के लिए उक्त राशि के अंतर्गत दाल, नमक, सब्जी, तेल आदि का क्रय किया जाएगा। प्रत्येक माह औसतन 25 दिन मध्याहन भोजन अथवा खाद्य सुरक्षा भत्ता दिया जाता है। इस आधार पर कुकिंग कास्ट की राशि में देय सामग्री का आकलन कर दिया गया है। विभाग को उपलब्ध कराए गए निर्देश में यह स्पष्ट कहा गया है कि यह कार्य सरस्वती वाहिनी संचालन समिति को करना है, लेकिन इस कार्य से शिक्षक भी अछूते नहीं रहेंगे। इस कार्य की निगरानी की पूर्ण जिम्मेदारी सरकारी शिक्षकों पर ही होगी।

पैकेट में इतनी सामग्री होगी मौजूद 

कक्षा एक से पांच : चना दाल 500 ग्राम, सरसो तेल 200 ग्राम, सब्जी 1.250 किलोग्राम, नमक 250 ग्राम।

कक्षा छह से आठ : चना दाल 750 ग्राम, सरसो तेल 200 ग्राम, सब्जी (आलू) दो किलो, नमक 500 ग्राम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.