Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: 28 जोड़ी ट्रेनों के रद होने से यात्रियों में घबराहट, ईसीआर ने ट्वीट कर दी यह जानकारी

Indian Railways IRCTC 28 उत्तर रेलवे ने 28 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को रद करने का एलान किया है। इनमें राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे धनबाद और झारखंड के रेल यात्री चिंतित हो उठे हैं। क्या वाया धनबाद चलने वाली दोनों राजधानी एक्सप्रेस भी बंद होगी?

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 09:57 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 09:57 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: 28 जोड़ी ट्रेनों के रद होने से यात्रियों में घबराहट, ईसीआर ने ट्वीट कर दी यह जानकारी
यात्रियों की अपेक्षित संख्या न मिलने से रद होने लगी ट्रेनें ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Nothern Railway 28 Trains Cancelled यात्रियों की अपेक्षित संख्या नहीं मिलने के कारण रेलवे ने वाया धनबाद चलने वाली हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस को रद कर दिया है। इस ट्रेन का परिचालन 7 मई से स्थगित हो गया है। इसके साथ ही धनबाद को कोलकाता से जोड़ने वाली कोलफील्ड एक्सप्रेस भी शुक्रवार से बंद हो गई। इस बीच उत्तर रेलवे वे 28 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को रद करने का एलान किया है। इनमें राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे धनबाद और झारखंड रेल यात्री चिंतित हो उठे हैं। क्या वाया धनबाद और गोमो चलने वाली हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी, सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और भुनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी भी बंद होगी। इसकी संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। लेकिन फिलहाल राहत की बात यह है कि तीनों राजधानी एक्सप्रेस पर रेलवे ने कोई निर्णय नहीं लिया है। इस बीच उत्तर रेलवे के निर्णय से रेल यात्रियों के बीच घबराहट को दूर करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) ने ट्वीट किया है-उत्तर रेलवे द्वारा रद 28 जोड़ी ट्रेनों ( List of Northern Railway canceled trains) में एक भी पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्र से नहीं गुजरती हैं।

loksabha election banner

28 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के रद होने से यात्रियों में घबराहट

उत्तर रेलवे द्वारा 28 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के रद होने से यात्रियों में घबराहट है। इसका कारण यह है कि अपेक्षित रेल यात्री नहीं मिलने और कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे लगातर ट्रेनों को स्थगित कर रहा है। इससे धनबाद और झारखंड के रेल यात्री चिंतित हो उठे हैं। यात्रियों की घबराहट को दूर करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने ट्वीट किया है-जिन राजधानी, दुरंतो, शताब्दी स्पेशल का परिचालन रद किया गया है उनमें कोई भी पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्राधिकार से ना तो गुजरती हैं ना ही यहां से प्रारंभ/समाप्त होती हैं। इसका ट्वीट का उद्देश्य रेल यात्रियों को सही जानकारी देना और उनकी चिंताओं को दूर करना है। 

अहमदाबाद के लिए 8 और 15 को स्पेशल ट्रेन

कोलकाता से अहमदाबाद के लिए आठ और 15 मई को स्पेशल ट्रेन चलेगी। अहमदाबाद से 12 मई को कोलकाता के लिए ट्रेन का परिचालन होगा। कोलकाता से टिकटों की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। अहमदाबाद से शुक्रवार सुबह से टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। गुजरात से लौटने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देख रेलवे ने झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए सात से 15 मई के बीच 40 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इनमें ज्यादातर ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र से बिहार की है।

इन स्टेशनों से होकर चलेगीः कोलकाता-अहतदाबाद स्पेशल ट्रेन दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, चंद्रपुरा, फुसरो, बोकारो थर्मल, बरकाकाना, डालटनगंज, गढ़वा रोड, नगरउंटारी, चोपन, सिंगरौली, कटनी मुड़वारा, दामोह, सागर, बीना, संत हिरदाराम, उज्जैन, नागदा, रतलाम, गोधरा, छायापुरी, आनंद और नाडियाड।

  • 09414 कोलकाता अहमदाबाद
  • कोलकाता - दोपहर 1:10
  • धनबाद - दोपहर 5:15
  • अहमदाबाद - सुबह 7:15---
  • 09413 अहमदाबाद कोलकाता
  • अहमदाबाद - रात 9:05
  • धनबाद - दिन 10:20
  • कोलकाता - दोपहर 3:15

आज से सिकंदराबाद-रक्सौल स्पेशल ट्रेन

सिकंदराबाद से रक्सौल के लिए शुक्रवार से स्पेशल ट्रेन चलेगी। वापसी में रक्सौल से 10 मई से चलेगी। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर सिकंदराबाद से सात, 14, 21 और 28 मई तथा रक्सौल से 10, 17, 24 और 31 मई को ट्रेन चलाने की घोषणा हुई है। दोनों ओर से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.