Move to Jagran APP

एनएचएआइ नहीं था तैयार, अंडरपास का काम रुका

हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर मतारी और गोमो के बीच गोशाला पुल के नीचे डबल लेन अंडरपास निर्माण का काम करा रहे एनएचएआइ की अधूरी तैयारी की वजह से काम अटक गया। सबकुछ पहले से निर्धारित होने के बाद भी एनएचएआइ ने तय समय पर काम शुरू नहीं किया। कार्य स्थल पर क्रेन नहीं पहुंचा और न ही पर्याप्त संख्या में मजदूर पहुंचे। इस वजह से ट्रैफिक ब्लाक के बावजूद निर्माण काम नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Feb 2022 05:01 AM (IST)Updated: Fri, 11 Feb 2022 05:01 AM (IST)
एनएचएआइ नहीं था तैयार, अंडरपास का काम रुका

जागरण संवाददाता धनबाद : हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर मतारी और गोमो के बीच गोशाला पुल के नीचे डबल लेन अंडरपास निर्माण का काम करा रहे एनएचएआइ की अधूरी तैयारी की वजह से काम अटक गया। सबकुछ पहले से निर्धारित होने के बाद भी एनएचएआइ ने तय समय पर काम शुरू नहीं किया। कार्य स्थल पर क्रेन नहीं पहुंचा और न ही पर्याप्त संख्या में मजदूर पहुंचे। इस वजह से ट्रैफिक ब्लाक के बावजूद निर्माण काम नहीं हो सका। काम शुरू न होने की वजह बारिश भी मानी जा रही है। बारिश की वजह से ही मजदूर कम संख्या में पहुंचे।

loksabha election banner

---

अब नए सिरे से लेना होगा ट्रैफिक ब्लाक रद करनी होगी ट्रेनें

रेलवे का ट्रैफिक ब्लाक पहले से ही निर्धारित था। गुरुवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक नौ घंटे का ट्रैफिक ब्लाक लिया गया था। इस वजह से धनबाद होकर गुजरने वाली छह पैसेंजर ट्रेन रद कर दी गई थी। गया से आसनसोल, आसनसोल से वाराणसी और बर्धमान से हटिया जानेवाली पैसेंजर ट्रेनें दोनों ओर से रद रहीं। डाउन जम्मूतवी कोलकाता एक्सप्रेस, अप हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस और डाउन आनंद विहार सियालदह पश्चिम बंगाल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस धनबाद नहीं आई। इन ट्रेनों को पटना, झाझा और आसनसोल रूट से चलाया गया। पर अब काम नहीं होने की वजह से रेलवे को नए सिरे से ट्रैफिक ब्लाक लेकर काम कराना होगा। लिहाजा, एक बार फिर ट्रेनें रद होंगी और उनके रूट भी बदले जाएंगे।

----

ब्लाक अवधि से पहले कर लेना था क्रेन सेटिग, एनएचएआइ ने नहीं दिखाई गंभीरता

रेलवे ने जिस रेल मार्ग पर नौ घंटे का ट्रैफिक ब्लाक लिया था। वह हावड़ा नई दिल्ली मुख्य रेलमार्ग है। यही वजह है कि पूर्व मध्य रेल मुख्यालय स्तर पर इसकी मानिटरिग हो रही थी। अंडरपास निर्माण के लिए बाक्स पुशिग होना था, जिसके लिए क्रेन सेटिग करनी थी। इसमें तकरीबन तीन घंटे का समय लगता है। पर एनएचएआई ने समय को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई जिससे काम शुरू होने में काफी देर हो गई। लेट से काम शुरू होने पर देर शाम तक ट्रेनों को रद करने की नौबत आ जाती। इस वजह से रेलवे ने तत्काल कार्य स्थगित कर दिया।

----

क्या कहा रेलवे ने

इस मामले में रेलवे की ओर से कहा गया कि एनएचएआइ के अनुरोध पर रेलवे ने नौ घंटे का ट्रैफिक ब्लाक लिया था। निर्धारित ब्लाक की देखरेख के लिए रेलवे की टीम सुबह 6:00 बजे से 9:30 बजे तक वहां रही। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि एनएचआइ की ओर से अंडरपास निर्माण को निर्धारित समय अवधि में पूरा करने के लिए संसाधनों का पर्याप्त एकत्रीकरण नहीं किया गया है। इस वजह से काम निर्धारित समय से पूरा नहीं किया जा सकता। लिहाजा, निर्धारित ब्लाक को बिना काम शुरू किए ही रद कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.