Move to Jagran APP

Dhanbad Crime News: किसी भी अनजान नंबर पर वीडियो कॉल ना उठाएं

वर्तमान में तो साइबर अपराधियों की हरकत में और लोगों को उलझा दिया है। फिर वीडियो कॉल करते हैं। ट्रूकॉलर का सहारा से अपराधी फोन करने वाले व्यक्ति का नाम तक पता कर लेते हैं । वीडियो कॉल उठाओ हम दोस्त बोल रहे हैं। जो लोग फोन उठा लेते हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 11:35 AM (IST)
Dhanbad Crime News: किसी भी अनजान नंबर पर वीडियो कॉल ना उठाएं
वर्तमान में तो साइबर अपराधियों की हरकत में और लोगों को उलझा दिया है। (प्रतीकात्‍म्‍क तस्‍वीर)

जागरण संवाददात, धनबाद : पुलिस की लाख कोशिश के बावजूद साइबर अपराधियों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। कभी आम आदमी तो कभी व्यवसायी, उद्योगपित को निशाना बना रहे हैं। अपराधियों ने ठगी का नया फंडा अख्तियार किया है। जिसके जरिए किसी का फेसबुक अकाउंड हैक कर उसके दोस्तों करीबी रिश्तेदारों से सहायता

loksabha election banner

मांगते हैं। शहर में कई मामले ऐसे आए हैं जिसमें फेसबुक दोस्तों को मैसेज भेज कर उससे आर्थिक मदद मांग है। कई लोग इस में फंसे भी है।

वर्तमान में तो साइबर अपराधियों की हरकत में और लोगों को उलझा दिया है। फिर वीडियो कॉल करते हैं। ट्रूकॉलर का सहारा से अपराधी फोन करने वाले व्यक्ति का नाम तक पता कर लेते हैं और फिर उसे मैसेज भी भेजते हैं कि वीडियो कॉल उठाओ हम दोस्त बोल रहे हैं। जो लोग फोन उठा लेते हैं।

वही अपराधियों के चंगुल में फंस जाते हैं। दरअसल अपराधी वीडियो कॉल के जरिए उस व्यक्ति का न्यूड वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देता है और उससे रुपए उगाही करता है। वर्तमान में कई ऐसे मामले लोगों तक ब्लैक मेलिंग के पहुंचे हैं लेकिन वीडियो देख पीड़ित भी डर जाते हैं। और शिकायत करने से भी परहेज करते है। हालांकि कुछ मामले की मौखिक शिकायत साइबर थाना को दी गई है परंतु प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई। इधर साइबर थाना के पुलिस का भी कहना है कि लोग फेक वीडियो कॉल कभी नहीं उठाएं। बगैर जाने किसी भी अज्ञात व्यक्ति से मोबाइल पर बात ना करें। इससे साइबर अपराधियों को बल मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.