Move to Jagran APP

Natural Gift Oxygen: कोरोना ने बताई ऑक्‍सीजन की अहम‍ियत; विश्व पर्यावरण दिवस पर हर जगह पौधारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों में पौधरोपण के प्रति गजब का प्रेम देखने को मिला। कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को देख चुके। लोगों ने पौधरोपण कर इस कमी को दूर करने का प्रयास किया। वन विभाग तक इस पौधरोपण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 05:20 PM (IST)
Natural Gift Oxygen:  कोरोना ने बताई ऑक्‍सीजन की अहम‍ियत; विश्व पर्यावरण दिवस पर हर जगह पौधारोपण
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों में पौधरोपण के प्रति गजब का प्रेम देखने को मिला। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों में पौधरोपण के प्रति गजब का प्रेम देखने को मिला। कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को देख चुके। लोगों ने पौधरोपण कर इस कमी को दूर करने का प्रयास किया। शहर के विद्यालयों सहित वन विभाग तक इस पौधरोपण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

loksabha election banner

आईआईटी धनबाद में पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग की ओर से कैंपस में पौधे लगाए गए। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव शेखर ने बताया की पौधे हमारे लिए संजीवनी का काम करते हैं। कोरोना काल में इस बात को हम बेहतर समझ चुके हैं, कि पौधों की अहमियत मानव जीवन में कितना अधिक है।

इसलिए ना केवल पौधरोपण करें, बल्कि अपनी देखरेख में उसको विकसित भी होने का मौका दें। वही राजकीयकृत मध्य विद्यालय धैया में बाल संसद की ओर से पौधरोपण किया गया। शिक्षक राजकुमार वर्मा तथा स्कूल के प्राचार्य ने पौधरोपण करने की अपील की।

दून पब्लिक स्कूल में स्कूल के डिप्टी डायरेक्टर सुनील कुमार, प्रिंसिपल बी के सिंह , एजुकेशन कंट्रोलर प्रिय रंजन कुमार ने पौधारोपण किया। और स्कूल के विद्यार्थियो को भी ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से पौधारोपण और विश्व पर्यावरण दिवस पे लेख लिखकर स्कूल के व्हाटअप ग्रुप में भेजने को कहा।

इस मौके पर स्कूल के चैयरमैन जे एन सिंह ने कहा के पर्यावरण सुरक्षा का सबसे बेहतर उपाय अत्यधिक पेड़ लगाकर समाज के हर व्यक्ति के लोगो का अपना दायित्व निभाना चाहिए। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय की ओर से भी पौधे लगाए गए। सदर अस्पताल में जाकर बैंक अधिकारी ने पौधरोपण किया।

वहीं वन विभाग की ओर से काफी मात्रा में पौधरोपण किया गया। डीएफओ विमल लकड़ा ने बताया की वन विभाग उन पौधों को लगा रहा है जो सबसे अधिक ऑक्सीजन देते हैं। अब लोगों की जिम्मेवारी है। की पौधों की देखभाल करने में सहायता करें। ताकि हम अपने साथ-साथ दूसरों का भी भला कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.