Move to Jagran APP

NEET UG 2021: मेडिकल में प्रवेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट सक्रिय, जानें आवेदन के लिए कब जारी होगी अधिसूचना

NEET UG 2021 प्रवेश परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में पेन और पेपर मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। NEET UG 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 07:24 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 07:25 AM (IST)
NEET UG 2021: मेडिकल में प्रवेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट सक्रिय, जानें आवेदन के लिए कब जारी होगी अधिसूचना
मेडिकल यूजी में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा ( प्रतिकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या NEET 2021 स्नातक परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट सक्रिय कर दी है। नीट यूजी 2021 एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रविवार, 1 अगस्त 2021 को आयोजित किया जाएगा। नीट यूजी 2021 की आधिकारिक वेबसाइट - neet.nta.nic.in है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर परीक्षा के लिए अपडेट का ट्रैक रखें। इस परीक्षा में धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग, दुमका समेत झारखंड के बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स भाग लेते हैं। झारखंड में नीट परीक्षा के लिए बोकारो, रांची और जमशेदपुर में सेंटर निर्धारित किए जाएंगे। 

loksabha election banner

11 भाषाओं में होगी परीक्षा 

प्रवेश परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में पेन और पेपर मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। NEET UG 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। वेबसाइट सक्रिय होने के बाद अब जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। मार्च में, एनटीए ने कहा था कि परीक्षा, पाठ्यक्रम, उम्र के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के शहर, राज्य कोड, आदि के बारे में विस्तृत जानकारी वाला सूचना बुलेटिन आवेदन पत्र जमा करने पर उपलब्ध होगा।

एनटीए के मानदंडों में बदलाव की उम्मीद

NEET UG 2021 के लिए पात्र होने के लिए, एक उम्मीदवार को भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ योग्यता परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12 पूरी करनी चाहिए। हालाँकि, जैसा कि केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई और विभिन्न राज्य बोर्डों ने इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है, एनटीए से मानदंडों में उचित बदलाव की उम्मीद है।  

परीक्षा की स्थिति पर संशय

NEET UG 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 1 अगस्त को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (UG)-2021 परीक्षा आयोजित करेगी। हालांकि, NEET आवेदन फॉर्म की रिलीज की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। उम्मीद है कि आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एनईईटी (यूजी) 2021 एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, एक उम्मीदवार को उच्च माध्यमिक (कक्षा 12) उत्तीर्ण होना चाहिए और प्रवेश के समय या वर्ष के 31 दिसंबर को उनके प्रवेश के समय 17 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

नीट एकमात्र राष्ट्रीय स्तर पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा

एनईईटी (यूजी) 2021 के लिए आवेदन करने के लिए, एक उम्मीदवार को पासपोर्ट आकार की तस्वीर, पोस्टकार्ड आकार की तस्वीर, हस्ताक्षर, बाएं अंगूठे का निशान और कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई प्रतियां रखनी होंगी। इनके अलावा, नीट 2021 का आवेदन फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट, पहचान प्रमाण, भुगतान विवरण आदि की भी आवश्यकता होगी। हालांकि, ये सभी संदर्भ उद्देश्य के लिए आवश्यक हैं और इन्हें आवेदन पत्र में अपलोड नहीं किया जाना है। नीट एकमात्र राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। यह एमबीबीएस, बीडीएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, बीएएमएस, बीएसएमएस आदि पाठ्यक्रमों में छात्रों के प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। एम्स और जिपमर समेत भारत के सभी कॉलेज नीट के आधार पर एडमिशन देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.