Move to Jagran APP

हरे नीले डस्टबिन में ही डालें गीला-सूखा कचरा, नहीं तो मोहल्ले में ही गड्ढा बनाकर बनाएं खाद

धनबाद स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत बेहतर रैकिग के लिए नगर निगम हर तरीका अपना रहा है। पिछली बार से इस बार रैंक में सुधार लाने जा रहा है। नगर निगम धनबाद दो लाख से ऊपर सिटीजन फीडबैक भी हासिल कर चुका है। इसके लिए नगर निगम एक महीने से विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 09:01 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 09:01 PM (IST)
हरे नीले डस्टबिन में ही डालें गीला-सूखा कचरा, नहीं तो मोहल्ले में ही गड्ढा बनाकर बनाएं खाद
हरे नीले डस्टबिन में ही डालें गीला-सूखा कचरा, नहीं तो मोहल्ले में ही गड्ढा बनाकर बनाएं खाद

जागरण संवाददाता, धनबाद : स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत बेहतर रैकिग के लिए नगर निगम हर तरीका अपना रहा है। पिछली बार से इस बार रैंक में सुधार लाने जा रहा है। नगर निगम धनबाद दो लाख से ऊपर सिटीजन फीडबैक भी हासिल कर चुका है। इसके लिए नगर निगम एक महीने से विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सोमवार को तीन जगह नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार के निर्देश पर सिटी मैनेजर प्रेम प्रकाश के नेतृत्व में बैंक मोड़, पुराना बाजार और रणधीर वर्मा चौक पर नुक्कड़ नाटक हुआ। नुक्कड़ नाटक कर लोगों को बताया गया कि गीला और सूखा कचरा का उपयोग कैसे करें। अपने घरों से निकलने वाला गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नीले और हरे डस्टबिन में डालें। अगर डस्टबिन में नहीं डाल सकते हैं तो इसकी मदद से खाद बनाकर उपयोग कर सकते हैं। लोगों को समझाया गया कि अपने मोहल्ले के बीच एक गड्ढा खोदकर गीला कचरा उसमें डालें। गीला कचरा कुछ ही दिनों में खाद का रूप ले लेगा। इसका प्रयोग पेड़ पौधों में डालकर मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाने में किया जा सकता है। अपने आसपास, समाज अपने देश को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाएंगे, इसकी शपथ ली। सिटी मैनेजर प्रेम प्रकाश ने बताया कि आगे भी इस तरह के आयोजन में अन्य चौक चौराहे पर किए जाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंक लाने का प्रयास किया जा रहा है। नगर निगम धनबाद दो लाख से ऊपर सिटीजन फीडबैक भी हासिल कर चुका है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.