Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: 1 मई को चलेगी मैसूर-दानापुर स्पेशल ट्रेन, झारखंड के मधुपुर में भी ठहराव

Indian Railways IRCTC प्रवासी मजदूरों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कर्नाटक के मैसूर से बिहार के दानापुर के बीच झारखंड के मधुपुर होकर एक स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन 1 मई को चलेगी और वन वे होगी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 07:27 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 07:27 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: 1 मई को चलेगी मैसूर-दानापुर स्पेशल ट्रेन, झारखंड के मधुपुर में भी ठहराव
प्रवासी मजदूरों के लिए मैसूर से दानापुर के बीच सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Indian Railways IRCTC कोरोना प्रकोप के बीच घर वापसी के लिए प्रवासी मजदूरों की ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रेलवे ने झारखंड के मधुपुर होते हुए मैसूर से दानापुर के बीच 1 मई को सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मैसूर से चलने वाली स्पेशल ट्रेन में बिहार के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के आद्रा, आसनसोल और झारखंड के मधुपुर के लिए भी टिकट बुक करा सकते हैं। इन स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव दिया गया है। 06215 मैसूर-दानापुर स्पेशल ट्रेन एक मई की रात 9:20 पर मैसूर से खुलेगी। यशवंतपुर, जोलारपेट्टई, पेरंबूर, गुडुर, विजयवाड़ा, राजमुंदरी, विशाखापट्टनम, खुरदा रोड, भद्रक, खड़कपुर, आसनसोल, झाझा व किउल होकर रात आठ बजे दानापुर पहुंचेगी।

loksabha election banner

कर्नाटक में काम करने वाले झारखंड के मजदूरों की होगी वापसी

झारखंड के संताल परगना इलाके के बड़ी संख्या में मजदूर कर्नाटक में काम करते हैं। मैसूर-दानापुर स्पेशल ट्रेन चलने से झारखंड के मजदूरों को भी लाभ मिलेगा। झारखंड के मजदूर ट्रेन से मधुपुर या पश्चिम बंगाल के आसनसोल स्टेशन तक यात्रा कर अपने घर आसानी से पहुंच सकते हैं।

 

वन वे चलेगी ट्रेन

मैसूर-दानापुर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन वन वे होगी। यह ट्रेन मैसूर से 1 मई को दानापुर के लिए चलेगी। इस ट्रेन की वापसी नहीं होगी। इसके कुल 24 कोच लगाए जाएंगे। शनिवार 1 मई की रात ट्रेन खुलेगी। तीसरे दिन यानी सोमवार को करीब 3 बजे झारखंड के मधुपुर स्टेशन पहुंचेगी। 

अलेप्पी में जुड़े दो एक्स्ट्रा कोच

दक्षिण भारत से झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल लौटने वाले प्रवासी कामगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। खास तौर पर केरल और तमिलनाडु से बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार घर वापसी कर रहे हैं। इस वजह से झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ उमड़ रही है। भीड़ बढ़ते देख रेलवे ने एक बार फिर डाउन अलेप्पी एक्सप्रेस में 2 एक्स्ट्रा कोच जोड़ना शुरू कर दिया है। नई व्यवस्था 28 अप्रैल से ही प्रभावी हो गई है। चार मई तक हर दिन दो एक्स्ट्रा कोच जोड़ेंगे। प्रवासी कामगारों को ध्यान में रखकर जनरल क्लास के कोच जोड़े जा रहे हैं जिनमें सेकेंड सीटिंग का आरक्षण कर कम खर्च में कामगार घर वापसी कर सकेंगे। इससे पहले पिछले हफ्ते भी अलेप्पी एक्सप्रेस में दो एक्स्ट्रा कोच जोड़े गए थे। अलेप्पी एक्सप्रेस के साथ-साथ झारखंड और बिहार होकर पश्चिम बंगाल जाने वाली कुछ अन्य ट्रेनों में भी एक्स्ट्रा कोच जोड़े गए हैं। चेन्नई से न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली ट्रेन में पांच मई को एक सेकंड सेटिंग का अतिरिक्त को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही चेन्नई से संतरागाछी जाने वाली ट्रेन में 29 अप्रैल और 2 मई को थर्ड एसी का एक अतिरिक्त कोच जोड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.