Move to Jagran APP

रेलवे रखेगी आपकी सेहत का ख्याल, प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी जेनेरिक दवाएं; महत्वपूर्ण स्टेशनों पर खुलेंगे मल्टीपरपस स्टॉल Dhanbad News

मल्टीपरपस स्टॉल पर दवाइयां और कॉस्मेटिक सामान से लेकर बच्चों के खिलौने और दैनिक कार्यो में इस्तेमाल होने वाली सभी वस्तुएं मिलेंगी। यह सुविधा जल्द ही बहाल की जाएगी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 11:24 AM (IST)
रेलवे रखेगी आपकी सेहत का ख्याल, प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी जेनेरिक दवाएं; महत्वपूर्ण स्टेशनों पर खुलेंगे मल्टीपरपस स्टॉल Dhanbad News
रेलवे रखेगी आपकी सेहत का ख्याल, प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी जेनेरिक दवाएं; महत्वपूर्ण स्टेशनों पर खुलेंगे मल्टीपरपस स्टॉल Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। ट्रेनों में सफर के दौरान किसी यात्री की अचानक तबीयत खराब होने पर उनकी या उनके परिवार वालों की परेशानी बढ़ जाती है। स्टेशन परिसर में दवाएं नहीं मिलती हैं और रेलवे के डॉक्टर का इंतजार करना पड़ता हैं। कई बार तो समय पर दवा नहीं मिलने से स्थिति बिगड़ने पर यात्री को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है। रेलवे की नई व्यवस्था के तहत अब यात्रियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। इसके तहत स्टेशन के स्टॉल पर ही दवा मिल जाएगी।

loksabha election banner

जी हां, धनबाद समेत रेल मंडल के सभी महत्वपूर्ण स्टेशन पर मल्टीपरपस स्टॉल खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए रेलवे ने टेंडर जारी किया है। इसी स्टॉल में कम कीमत वाली जेनेरिक दवाएं मिलेंगी। इस माह के अंत में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

घर पर दवा छूटने पर नहीं होगी परेशानी : मौसम बदलने पर अमूमन सर्दी, खांसी, पेट व सिर दर्द होने लगते हैं। इन छोटी-मोटी बीमारियों की दवा स्टॉल पर मिल जाएगी। ब्लड प्रेशर या सुगर के मरीजों की दवा घर पर छूटने से उनकी मुश्किलें बढ़ जाती थी। उनके लिए भी स्टॉल सहायक साबित होगा।

मल्टीपरपस स्टॉल पर मिलने वाले सामान : मल्टी परपस स्टॉल पर दवाइयां, नॉन फॉर्मेसी आइटम, कॉस्मेटिक सामान, दूध का पाउडर, इतिहास और साहित्य से संबंधित पुस्तकें, रेलवे का टाइम टेबल, मैगजीन, न्यूज पेपर, खिलौने और तौलिया जैसी दैनिक कार्यो में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं उपलब्ध होंगी।

सिर्फ बिना पर्ची वाली दवाएं ही मिलेंगी : स्टॉल पर सिर्फ बिना पर्ची वाली दवाएं मिलेंगी। यानी ऐसी दवाएं जिनके लिए डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता होगी, उन दवाओं को स्टॉल पर रखने की अनुमति नहीं मिलेगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही नई व्यवस्था बहाल होगी

सीनियर डीसीएम अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि मल्टीपरपस स्टॉल पर दवाइयां और कॉस्मेटिक सामान से लेकर बच्चों के खिलौने और दैनिक कार्यो में इस्तेमाल होने वाली सभी वस्तुएं मिलेंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए नई व्यवस्था बहाल की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.