Move to Jagran APP

Giridih Colliery से शुरू हुआ एमपीएल के लिए कोयले का उठाव, झामुमो-भाजपा समर्थकों के आमने-सामने आने से तनाव

गिरिडीह कोलियरी से मैथन पावर लिमिटेड के कोयला उठाव को लेकर सीसीएल के आपेनकास्ट परियोजनामें भारी तनाव पैदा हो गया है। एक तरफ कोयले के उठाव का विरोध हो रहा तो दूसरे तरफ समर्थन। इससे निपटने के लिए पुलिस तैनात है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 01:33 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 01:33 PM (IST)
Giridih Colliery से शुरू हुआ एमपीएल के लिए कोयले का उठाव, झामुमो-भाजपा समर्थकों के आमने-सामने आने से तनाव
गिरिडीह कोलियरी से कोयले का उठाव और उपस्थित पदाधिकारी ( फोटो गिरिडीह)।

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। सीसीएल की गिरिडीह कोलियरी की ओसीपी से मैथन पावर लिमिटेड ( MPL) के लिए कोयले का उठाव शुरू हो गया है। मंगलवार को भारी पुलिस व्यवस्था के बीच उठाव शुरू हुआ। दूसरी तरफ भाजपा से जूड़े संगठन और समर्थक विरोध कर रहे हैं। इस कारण तनाव है। लेकिन भारी पुलिस बल के कारण कोयले का उठाव हो रहा है। खुद एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह पुलिस पदाधिकारियों के साथ कोलियरी में मुस्तैद हैं।

loksabha election banner

झामुमो एमपीएल के समर्थन में

मैथन पावर लिमिटेड के कोयला उठाव को लेकर सीसीएल के आपेनकास्ट परियोजनामें भारी तनाव पैदा हो गया है। एमपीएल के लिफ्टर जहां सैकड़ों समर्थकों व दर्जनों हाइवा व डंपर के साथ आपेनकास्ट परियोजना में पहुंच गए हैं वहीं उसी जगह पर एमपीएल को कोयला नहीं उठाने देने के लिए ट्रक आनर एसोसिएशन का धरना चल रहा है। धरना में भी करीब सौ से अधिक लोग बैठे हुए हैं। एमपीएल के समर्थक जिनमें बड़ी संख्या में शहर के युवा शामिल हैं, आपेनकास्ट परियजना से मात्र आधा किमी. की दूरी पर स्थित गिरिडीह स्टेडियम में कैंप कर रहे हैं। इधर पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह, मुफस्सिल थाना प्रभारी विनय कुमार समेत कई थाना की पुलिस पहुंंची हुई है। एमपीएल के समर्थन में जहां सत्ताधारी पार्टी झामुमो एवं उसकी ट्रेड यूनियन झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन एवं विपक्षी पार्टी आजसू खड़ी है। इधर भाजपा, कांग्रेस, कांग्रेस की ट्रेड यूनियन इंटक, भाकपा माले आदि ट्रक आनर एसोसिएशन के समर्थन में है। वैसे भाजपा के शहर के दबंग छवि के युवा नेता इस लड़ाई में झामुमो-आजसू के साथ मोर्चा पर खड़े हैं। कुल मिलाकर कोयले की इस लड़ाई में राजनीतिक पार्टियों का गठबंधन यहां पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है।

ट्रक एसोसिएशन को भाजपा का समर्थन

एक नया समीकरण यह भी देखा जा रहा है कि शुरूआत में इस लड़ाई में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले भाजपाई अब पीछे हटते जा रहे हैं। मोर्चा पर इस वक्त भाजपा का कोई बड़ा नेता नजर नहीं आ रहा है। वैसे ट्रक आनर एवं मजदूरों की इस लड़ाई को भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री एवं भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी समर्थन दे चुकी हैं। एमपीएल को कोयला यहां से नहीं देने के लिए बाबूलाल मरांडी सीसीएल के सीएमडी से वार्ता कर चुके हैं। वहीं अन्नपूर्णा देवी ने इसके लिए कोयला मंत्री को पत्र लिखा है। ट्रक आनर एसोसिएशन एवं भाजपा का कहना है कि एमपीएल को कोयला उठाने देने से यहां लोकल सेल का कोयला उठाने वाले हजारों ट्रक मालिक व मजदूर बेरोजगार हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.