Move to Jagran APP

Dhanbad CORONA Update: डरा रही है रिपोर्ट, एक दर्जन लोगों में दोबारा हुआ कोरोना का संक्रमण

एक बार कोरोना वायरस को मात दे चुके धनबाद के एक दर्जन लोगों में फिर से संक्रमण देखा जा रहा है। सिविल कोर्ट के दो कर्मचारी भी दूसरी बार कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन सकते में आ गया है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 03:39 PM (IST)
Dhanbad CORONA Update: डरा रही है रिपोर्ट, एक दर्जन लोगों में दोबारा हुआ कोरोना का संक्रमण
फिलहाल इलाज की कोई कारगर व्यवस्था नहीं हुई है।

मोहन गोप, धनबाद: एक बार कोरोना वायरस को मात दे चुके धनबाद के एक दर्जन लोगों में फिर से संक्रमण देखा जा रहा है। सिविल कोर्ट के दो कर्मचारी भी दूसरी बार कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन सकते में आ गया है।

loksabha election banner

परेशानी की बात यह है कि दूसरी बार कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों लोगों में कोरोना संक्रमण की शुरुआती जैसे लक्षण ज्यादा नहीं मिल रहे हैं। ऐसे मरीजों में मामूली खांसी मिल रही है। सिविल सर्जन डॉक्टर गोपाल दास बताते हैं कि दोबारा संक्रमित होना गंभीर मामला है। ऐसे मरीजों को सीने में संक्रमण ज्यादा हो सकता है। फिलहाल इलाज की कोई कारगर व्यवस्था नहीं हुई है। ऐसे में मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना ही एकमात्र विकल्प है।

ज्यादा खांसी होने पर सीने की की कराएं जांच: सिविल सर्जन ने बताया कि ज्यादा खांसी होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण के संकेत हो सकते हैं। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में आने वाले लोगों को सीने में संक्रमण की जांच कराने की सलाह दी जा रही है। एक्स-रे और दूसरी अन्य जांच में स्पष्ट रूप से संक्रमण का पता चल पा रहा है। सीने में संक्रमण पाए जाने वाले लोगों को वायरस काफी क्षति पहुंचा रहा है। इसलिए समय रहते यदि इसकी जांच हो जाए, तो मरीज जल्दी ठीक हो सकता है फिलहाल लोगों को यह सलाह दी जा रही है।

शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता कम होने से दोबारा हो रहा संक्रमण: स्वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों की मानें तो अभी तक लगभग एक दर्जन ऐसे लोग मिले हैं। दोबारा कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। इनकी संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। किसी में लोगों को चाहिए कि अपनी शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इससे संबंधित पोषक आहार लें, योग ध्यान करें, भीड़भाड़ वाले इलाके से बचें, कोरोना के वायरस के लिए अनुकूल परिस्थिति होता है। ऐसे में मास लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें।

एसएनएमएमसीएच में पोस्ट कोविड मरीजों की जांच: एसएनएमएमसीएच (पुराना नाम पीएमसीएच) में कोरोना वायरस की जंग जीत चुके मरीजों के लिए पोस्ट कोविड सेवा शुरू की गई है। यहां पर डॉ यूके ओझा के नेतृत्व में मरीजों की जांच की जा रहे हैं डॉक्टर ओझा की माने तो हृदय, बीपी शुगर के सहित अन्य बीमारी के मरीजों को सावधानी की जरूरत है। दोबारा दिन मरीजों को हो रहा है। इसमें ज्यादातर बीपी शुगर के मरीज है। ऐसे में कोविड नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.