Move to Jagran APP

BCCL:मजदूरों के खाते से यूनियनों के खाते में पिछले वर्ष 90 लाख से अधिक की राशि स्थानांतरित Dhanbad News

बीसीसीएल में पांच केंद्रीय मजदूर संगठन चेक ऑफ सिस्टम से सूचीबद्ध हैं। प्रतिवर्ष इनका सदस्यता अभियान चलता है और मजदूराें से सदस्यता शुल्क लिया जाता है। यह शुल्क चेक के जरिए कंपनी संगठनाें काे साैंप देती है। कुछ यूनियनाें की दरें ताे ऑफिसर्स यूनियन से भी अधिक हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 05:04 PM (IST)
बीसीसीएल में पांच केंद्रीय मजदूर संगठन चेक ऑफ सिस्टम से सूचीबद्ध हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : बीसीसीएल में पांच केंद्रीय मजदूर संगठन चेक ऑफ सिस्टम से सूचीबद्ध हैं। प्रतिवर्ष इनका सदस्यता अभियान चलता है और मजदूराें से सदस्यता शुल्क लिया जाता है। यह शुल्क चेक के जरिए कंपनी संगठनाें काे साैंप देती है। अन्य यूनियन चेक ऑफ सिस्टम में भराेसा नहीं करते। वे स्वयं रसीद काटते हैं और शुल्क वसूलते हैं। सभी की अपनी-अपनी दर है। कुछ यूनियनाें की दरें ताे ऑफिसर्स यूनियन से भी अधिक हैं।

loksabha election banner

 अधिकारियों की संस्था कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन का सदस्यता शुल्क 50 रुपये और ट्रेड यूनियनों का 300 रुपये। हालांकि मजदूरों की सुपरवाइजरी करने वालों ने अपना शुल्क इनसे अधिक कर रखा है। इंडियन नेशनल माइन ऑफिशियल एंड सुपरवाइजर स्टाफ एसोसिएशन (इनमोसा) ने अपना सदस्यता शुल्क 500 रुपये सालाना रखा है। कंपनी में तकरीबन 1500 सुपरवाइजर हैं। वेतन के हिसाब से तुलना करें तो यह भी मजदूरों की अपेक्षा कम ही है।

मजेदार यह कि अलग-अलग ट्रेड यूनियनों की सदस्यता का अलग-अलग शुल्क निर्धारित है। अब आपकी पसंद जिसमें जाएं। सदस्यता चाहिए तो यूनियन का फार्म भरिये, अगले महीने आपके खाते से राशि कट जाएगी। सूचीबद्ध पांच केंद्रीय ट्रेड यूनियनों में चार व एससी-एसटी इंप्लाइज एसोसिएशन का चेक ऑफ के जरिए शुल्क बीसीसीएल की खाते से काटकर ट्रेड यूनियनों के खाते में जमा करती है। पिछले वर्ष कंपनी ने मजदूरों के खाते से 90 लाख 47 हजार 218 रुपये यूनियनों के खाते में डाला। जबकि सीटू व अन्य छोटी यूनियनों का शुल्क इसमें शामिल नहीं है।

चेक ऑफ पर नहीं सीटू को भरोसा :

 हालांकि सीटू को बीसीसीएल की ओर से प्रदत्त चेक ऑफ सिस्टम पर भरोसा नहीं। लिहाजा इससे जुड़े संगठन यथा कोलियरी क्षेत्र में बिहार कोलियरी कामगार यूनियन व कार्यालयों में स्टाफ को-ऑर्डिनेशन स्वयं ही सदस्यता के साथ रसीद काटकर मजदूरों को दे देते हैं। सीटू ने सदस्यता शुल्क 100 रुपये सालाना रखा है। ऑडिट इनकी सदस्यता की भी होती है।

किसका संगठन का कितना शुल्क

ट्रेड यूनियन शुल्क वार्षिक आय

आरसीएमएस 300 1895450

डीसीकेएस 300 2481480

यूसीडब्ल्यूयू 300 1639520

जेएमएस 240 2925948

सिस्टा             120 104820


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.