Move to Jagran APP

मुनीडीह की भूमिगत आउटसोर्सिग खदान में लगी आग

पुटकी (धनबाद) : बीसीसीएल के पश्चिमी झरिया क्षेत्र मुनीडीह की आउटसोर्सिंग कंपनी इंदु द्वारा संचालित भ

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Mar 2018 12:36 PM (IST)Updated: Sat, 10 Mar 2018 12:36 PM (IST)
मुनीडीह की भूमिगत आउटसोर्सिग खदान में लगी आग
मुनीडीह की भूमिगत आउटसोर्सिग खदान में लगी आग

पुटकी (धनबाद) : बीसीसीएल के पश्चिमी झरिया क्षेत्र मुनीडीह की आउटसोर्सिंग कंपनी इंदु द्वारा संचालित भूमिगत खदान में शुक्रवार की रात करीब 9 बजे में आग लग गयी। आग करीब 350 मीटर की गहराई में लगी है। मिथेन गैस में आग लगने की बात कही जा रही है। घटना के दौरान खदान में तीन दर्जन से अधिक कर्मी अंदर थे, जिन्हें आनन-फानन में बाहर निकाला गया। निकलने की भगदड़ में करीब आधा दर्जन कर्मियों को चोटें आई हैं। यहां कुछ माह पहले ही कोयला खनन के लिए रोड हेडर भेजा गया था।

prime article banner

रेस्क्यू टीमें आग बुझाने में जुटीं : आग लगने की घटना शास्त्रीनगर के समीप संचालित आउटसोर्सिंग कंपनी की इंक्लाइन में हुई। खबर पाकर क्षेत्र के वरीय अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। धनसार व मुनीडीह की रेस्क्यू टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। स्थानीय कर्मी पाइप के सहारे पानी से आग को नियंत्रित करने में जुटे है। आग को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों की देर रात तक मीटिंग जारी थी। रेस्क्यू टीम भी अधिकारियों के निर्देश का इंतजार कर रही है। आग बुझाने का काम देर रात तक जारी था। इंक्लाइन में 20 मीटर पानी भर दिया जाएगा। इस काम मे 24 घटे लग सकते हैं।

खदान में हो रहा था मिथेन गैस रिसाव : महाप्रबंधक जे एस महापात्रा ने कहा कि खदान में पत्थर के क्रेक होने से गैस का रिसाव हो रहा था। मशीन से कटिंग के दौरान निकली चिंगारी से आग लग गयी।

लापरवाही का आरोप, जांच हो :

एटक के केंद्रीय केंद्रीय उपाध्यक्ष विनोद मिश्रा ने कहा कि मुनीडीह इंक्लाइन की आग लगने की घटना बीसीसीएल की कुनीति का परिणाम बताते हुये इसकी जाच की माग की है। उन्होंने कहा कि आग जिस परिस्थिति में लगी, यह लापरवाही का जीता-जागता सबूत है। गैसीय खदान में कोयला खनन के लिए पर्याप्त सावधानी होनी चाहिए थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.