Move to Jagran APP

Driving License हासिल करने की प्रक्रिया हुई और सरल, अब इस आयु वर्ग के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के दौरान आवेदक को जन्म प्रमाण पत्र स्थानीय प्रमाण पत्र आधार कार्ड के अलावा मेडिकल प्रमाण पत्र अपलोड करना होता था। अब परिवहन विभाग ने ऑनलाइन प्रावधानों के तहत कुछ बदलाव किए हैं। 40 से नीचे की आयु के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 10:13 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 12:40 PM (IST)
सारथी ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया अब और सरल हो गई है। सारथी ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव युवाओं के हित में हैं। यदि आप की उम्र 40 वर्ष से कम है और आप ड्राइविंग बनवाना चाहते हैं तो फिर आपको मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं देना होगा। क्योंकि परिवहन विभाग ने 40 वर्ष से कम उम्र वाले व्यक्तियों के मेडिकल प्रमाण पत्र देने की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। अब मेडिकल प्रमाण पत्र केवल 40 वर्ष से अधिक व्यक्तियों को ही देना होगा जो ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के इच्छुक हैं। इस बाबत साफ्टवेयर में बदलाव कर दिया गया है।

loksabha election banner

40 से अधिक उम्र के लिए मेडिकल प्रमाण पत्र अनिवार्य

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के दौरान आवेदक को जन्म प्रमाण पत्र, स्थानीय प्रमाण, पत्र आधार कार्ड के अलावा मेडिकल प्रमाण पत्र अपलोड करना होता था। पर अब परिवहन विभाग ने ऑनलाइन प्रावधानों के तहत सारथी सॉफ्टवेयर में बदलाव कर दिया है। जिसके बाद अब लाइसेंस बनवाने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट को अपलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा केवल 40 से कम उम्र वालों के लिए है। इसकी जगह अब आपको सेल्फ डेक्लरेशन देगा होगा। जिसमें आप किसी भी प्रकार की गाड़ी चलाने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ है। इसकी पुष्टि करनी होगी। 40 से अधिक उम्र वालों के लिए अब भी मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य है। रेन्यूअल के लिए भी आपको मेडिकल सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है। 

परिवहन विभाग में सारथी सॉफ्टवेयर को किया अपग्रेड

दरअसल केंद्र सरकार ने 40 से कम उम्र वालों के लिए लाइसेंस बनवाने में मेडिकल सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने का प्रवाधान हटा दिया था। पर इसे सारथी पॉर्टल पर लागू नहीं किया गया था। परिवहन विभाग ने सारथी सॉफ्टवेयर को अपडेट कर इसे पूरी तरह से हटा दिया है। वहीं 40 से अधिक उम्र होने पर लाइसेंस के लिए अप्लाई करने या रेन्यूअल के लिए यह सर्टिफिकेट उपलब्ध होगा। जिसे डाउनलोड कर आपको डॉक्टर से अप्रूव करवाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.