Move to Jagran APP

बिना पीपीई किट पहने स्वाब ले रहे टेक्नीशियन

धनबाद कोरोना संक्रमण को लेकर एक ओर विभाग लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहा है तो

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 02:16 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 02:16 AM (IST)
बिना पीपीई किट पहने स्वाब ले रहे टेक्नीशियन
बिना पीपीई किट पहने स्वाब ले रहे टेक्नीशियन

धनबाद : कोरोना संक्रमण को लेकर एक ओर विभाग लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहा है तो दूसरी ओर अस्पताल में ही लापरवाही उजागर हो रही है। जिले के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में स्वाब कलेक्शन के दौरान टेक्नीशियन पीपीई का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे में यहां आने वाले लोगों से संक्रमण फैलने की आशंका है। कुछ कर्मचारियों ने इसकी शिकायत प्रबंधन से भी की है। इसके बाद प्रबंधन ने स्वाब संग्रह में लगे कर्मचारियों को किट पहनने की कड़ी हिदायत दी है। अभी पीएमसीएच में हर दिन 50 सैंपल संग्रह किए जा रहे हैं। दो स्थानों में लिया जा रहा स्वाब

loksabha election banner

पीएमसीएच में दो अलग-अलग स्थानों पर स्वाब संग्रह किया जा रहा है। एक स्वाब आरटी पीसीआर के लिए किया जा रहा है तो दूसरा स्वाब ट्रू नेट मशीन के लिए। ट्रूनेट जांच मशीन के लिए जो स्वाब लिया जा रहा है, उसमें टेक्नीशियन पीपीई किट की जगह मात्र ग्लव्स और फेस पैक पहनकर ही काम कर रहे हैं। जबकि बिना किट पहने स्वाब लेने की मनाही है।

ओपीडी परिसर में ही होता है संग्रह

जांच संग्रह केंद्र को ओपीडी परिसर के बीच में बना दिया गया है। मेडिसिन के बगल में यह केंद्र होने से यहां संक्रमण की आशंका है। मेडिसिन विभाग में सबसे ज्यादा मरीज इलाज कराने के लिए आ रहे हैं। स्वाब देने वाले लोग भी इसी भीड़ में खड़े रह रहे हैं। ऐसे में कोई संक्रमित व्यक्ति दूसरे को भी संक्रमित कर सकता है।

-----------

स्वाब संग्रह से लेकर जांच तक आईसीएमआर के गाइडलाइन के अनुसार हो रहा है। इसका पालन करना सभी के लिए जरूरी है। कर्मचारियों को भी इसके लिए निर्देशित किया गया है।

डॉ. एके चौधरी, अधीक्षक, पीएमसीएच, धनबाद

पाठशाला की ओर से बांटे गए मास्क : पाठशाला की ओर से रविवार को धनबाद में विभिन्न स्थानों पर पांच हजार मास्क बांटे गए। पुलिस लाइन के वरीय अधिकारी को दो हजार मास्क दिए गए। ये मास्क जिले में तैनात पुलिसकर्मियों को बांटे जाने हैं। कोयला नगर स्थित सीआएसएफ कैंप में भी एक हजार मास्क बांटे गए। इसके अलावा स्टीलगेट, बलियापुर व निरसा में भी लोगों के बीच मास्क बांटे गए। इसमें पाठशाला के संस्थापक व बीसीसीएल के प्रबंधक देव कुमार वर्मा, ऋषि, संजय व सुभाष का सक्रिय योगदान रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.