Move to Jagran APP

बिहार में बारिश-बाढ़ से झारखंड में चरमराई Rail Service, बीच रास्ते से लाैटेगी वनांचल, हमसफर का बदला रास्ता, कई ट्रेनें रद

Indian Railways IRCTC ट्विटर पर जारी लिस्ट में बताया गया है कि नई दिल्ली से गोड्डा जानेवाली हमसफर एक्सप्रेस अपने पुराने रूट के बजाय किउल झाझा जसीडीह बांका और भागलपुर होकर चलेगी। हावड़ा से गया हावड़ा से जमालपुर की ट्रेनें भी आसनसोल जसीडीह और किउल होकर चलेंगी।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 02:39 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 02:39 PM (IST)
बिहार में बारिश-बाढ़ से झारखंड में चरमराई Rail Service, बीच रास्ते से लाैटेगी वनांचल, हमसफर का बदला रास्ता, कई ट्रेनें रद
भागलपुर-जमालपुर रेल खंड पर बाढ़ का पानी ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। झारखंड और बिहार के अलग-अलग रेल मर्गाों पर जलजमाव के कारण 18 अगस्त को भी रांची से भागलपुर जानेवाली वनांचल एक्सप्रेस का रूट बदल दिया गया है। रांची से बोकारो व धनबाद होकर चलने वाली ट्रेन रामपुरहाट से पाकुड़ वाले रूट के बजाय दुमका होकर भागलपुर तक जाएगी। भागलपुर से रांची जानेवाली ट्रेन भी दुमका और रामपुरहाट होकर चलेगी। 16 अगस्त से ही वनांचल एक्सप्रेस दोनों ओर से बदले मार्ग से चल रही है। संबंधित रेलवे जोन और मंडल रूट बदलने और ट्रेनों के रद होने की सूचना समय पर जारी नहीं कर रहे हैं। एकाएक ट्विटर पर दर्जनों ट्रेनों के डायवर्ट और द होने की लिस्ट जारी होने से हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ जा रही है। 18 अगस्त को रद और प्रभावित होनेवाली ट्रेनों की सूचना भी पूर्व मध्य रेलवे, पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे ने दोपहर तक जारी नहीं की। पश्चिम बंगाल के मालदा रेल मंडल में प्रभावित होनेवाली ट्रेनों की लिस्ट मुंबई डीआरएम ने ट्विटर पर शेयर की है।

loksabha election banner

पुराने रूट पर चलेगी हमसफर

ट्विटर पर जारी लिस्ट में बताया गया है कि नई दिल्ली से गोड्डा जानेवाली हमसफर एक्सप्रेस अपने पुराने रूट के बजाय किउल, झाझा, जसीडीह, बांका और भागलपुर होकर चलेगी। हावड़ा से गया, हावड़ा से जमालपुर की ट्रेनें भी आसनसोल, जसीडीह और किउल होकर चलेंगी। भागलपुर से सूरत, दिल्ली, जम्मूतवी समेत अन्य शहरों में जानेवाली ट्रेनों को जसीडीह, झाझा व किउल होकर ही चलाने की घोषणा हुई है।

क्यों प्रभावित हो रहीं ट्रेनें

भारी बारिश के कारण झारखंड के साहिबगंज से बिहार के जमालपुर वाले रेल मार्ग पर जलजमाव हो गया है। बारिश के पानी का जलस्तर रेल पुलों के खतरे के निशान तक पहुंच गया है। अगर ट्रेनें चलाई गईं तो कभी भी हादसा हो सकता है। इसके मद्देनजर ही रूट बदल दिए गए हैं। अभी भी लगातार बारिश जारी है। इस वजह से अगले कई दिनों तक ट्रेनों के प्रभावित रहने की पूरी संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.