Move to Jagran APP

अवैध ब्लास्टिंग में कई घर क्षतिग्रस्त, प्रभावितों में आक्रोश

आक्रोशित ग्रामीण पत्थर खदान के पास पहुंचे तो खनन करने वाले भाग खड़े हुए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 11:47 AM (IST)
अवैध ब्लास्टिंग में कई घर क्षतिग्रस्त, प्रभावितों में आक्रोश
अवैध ब्लास्टिंग में कई घर क्षतिग्रस्त, प्रभावितों में आक्रोश

निरसा, जेएनएन। निरसा थाना क्षेत्र के जशपुर गांव स्थित भुइयांपहाड़ी में मंगलवार को पत्थर तस्करों द्वारा डायनामाइट विस्फोट कर पत्थर तोड़े जाने के दौरान पत्थर उड़ कर जशपुर गांव के कई घरों पर गिरे। इस दौरान कई लोग बाल-बाल बच गए। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने सांसद प्रतिनिधि संजय महतो के नेतृत्व में पत्थर खदान पर पहुंचे तो खनन कर रहे सभी लोग भाग गए। बाद में ग्रामीणों ने इसकी सूचना निरसा पुलिस को दी। निरसा पुलिस घटनास्थल पहुंचकर मामले की जानकारी ली। पुलिस ने मामले की जांच होने तक पत्थर खदान के समीप स्थित क्रशर को बंद कर रखने का निर्देश दिया। घटना की सूचना पाकर पाथरकुआ पंचायत की मुखिया अनिता गोराई भी घटनास्थल पर पहुंचीं।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने क्रशर संचालक पाली ¨सह व अन्य के विरूद्ध निरसा थाने में लिखित शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

सांसद प्रतिनिधि संजय महतो व महिला नेत्री अनिता गोराई ने कहा है कि यदि एक सप्ताह के अंदर अवैध पत्थर खनन को बंद कर दोषियों पर कार्रवाई नहीं की गई तो ग्रामीण अनिश्चितकालीन धरना पर बैठेंगे।

क्या है मामला: ग्रामीणों ने बताया कि मंगलवार की दोपहर अचानक तेज आवाज के साथ विस्फोट हुआ। तुलसी मंडल, अशोक मंडल, बोलाई राय, देवेंद्र राय, नारायण राय के घरों पर पत्थर गिरने से परिजनों में हड़कंप मच गया। बोलाई राय के टाली के घर को तोड़ते हुए पत्थर अंदर कमरे गिरा। यह तो संयोग था कि उस वक्त उस स्थान पर कोई नहीं था। वहीं अशोक मंडल के घर में गृह प्रवेश का कार्यक्रम चल रहा था। उसी वक्त काफी मात्रा में पत्थर आकर उन के आंगन में गिरा। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। ग्रामीणों का कहना है कि बरसों से हम लोग अवैध पत्थर खनन करने वालों परेशान हैं। बराबर डायनामाइट लगाकर जोरदार विस्फोट कर पत्थर को तोड़ा जाता है। पत्थर के टुकड़े गिरने से हम लोगों के घरों के टाली टूट चुके हैं। इस संबंध में क्रशर संचालक से कई बार शिकायत कर चुके है। लेकिन फिर संचालक द्वारा कोई सावधानी नहीं बरती गई है। इस संबंध में निरसा थाना में शिकायत दर्ज की गई है। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई।

डेढ़ दर्जन से ज्यादा स्थानों पर लगे हैं डायनामाइट: विस्फोट के साथ ही जब ग्रामीण अवैध पत्थर उत्खनन स्थल पहुंचे तो उत्खनन कार्य में लगे सारे लोग भाग गए। तभी वहां पता चला कि उत्खनन स्थल पर लगभग डेढ़ दर्जन से ज्यादा स्थानों पर डायनामाइट लगाया हुआ है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि उधर शौच के लिए ग्रामीण जाएंगे तो खतरा हो सकता है। इस संबंध में थाना प्रभारी को भी बताया कि कम से कम डायनामाइट को डिस्पोजल किया जाए। परंतु इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई जिस से ग्रामीणों में भय का माहौल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.