Move to Jagran APP

SAIL के वेज रिवीजन में 13 फीसद एमजीबी पर सहमति

सेल के कर्मचारियों का वेज रिवीजन एक जनवरी 2017 से लंबित है। इसलिए सभी मजदूर संगठन उसी तारीख से एरियर की मांग कर रहे हैं। सेल प्रबंधन ने वित्तीय साल 2020-21 का वार्षिक वित्तीय परिणाम जारी करने के साथ सेबी को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 11:52 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 11:52 AM (IST)
SAIL के वेज रिवीजन में 13 फीसद एमजीबी पर सहमति
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में वेतन समझाैता ( सांकेतिक फोटो)।

बोकार, जेएनएन। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों के लंबित वेतन पुनरीक्षण (वेज रिवीजन) का मामला कुछ हद तक सुलझ गया है। बुधवार को प्रबंधन व एनजेसीएस के बीच हुई मैराथन बैठक में दोनों पक्ष के बीच 13 फीसद मिनिमम गारंटेड बेनीफीट (एमजीबी)पर सहमति बन गई है। अब गुरूवार को पक्र्स के मसले पर फिर से प्रबंधन व यूनियन के बीच वार्ता होगी। प्रबंधन की कोशिश है कि 30 जून को आहूत हड़ताल से पहले सेल के कर्मचारियों का वेज रिवीजन हो जाय। सेल प्रबंधन ने 12 फीसद एमजीबी देने का प्रस्ताव दिया। इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाक्टर संजीवा रेड्डी ने 13 फीसद एमजीबी व 25 फीसद पक्र्स की मांग की। इस पर ङ्क्षहद मजदूर सभा (एचएमएस) से संबद्ध क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ (ङ्क्षकम्स) के महामंत्री सह एनजेसीएस सदस्य राजेंद्र ङ्क्षसह ने आपति की। उन्होंने कहा कि 13 फीसद एमजीबी का प्रस्ताव पर वे लोग तभी सहमत होंगे तब पक्र्स के मद में 35 फीसद का लाभ दिया जाए। और यूनियन के नेताओं ने भी सहमति जताई। बात बिगड़ती देख प्रबंधन 24 जून को फिर से पक्र्स के मसले पर बैठक बुलाई है। गुरुवार की बैठक में 28 से 30 फीसद पक्र्स पर सहमति बनने की संभावना जतायी जा रही है। बैठक में सेल के सभी निदेशक, सीईओ के अलावा इंटक, एटक, सीटू, बीएमएस व एचएमएस के प्रतिनिधि शामिल थे।

loksabha election banner

बकाया एरियर भुगतान को लेकर जिच कायम

सेल के कर्मचारियों का वेज रिवीजन एक जनवरी 2017 से लंबित है। इसलिए सभी मजदूर संगठन उसी तारीख से एरियर की मांग कर रहे हैैं। सेल प्रबंधन ने वित्तीय साल 2020-21 का वार्षिक वित्तीय परिणाम जारी करने के साथ सेबी को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया है कि एक अप्रैल 2020 की तारीख से अब तक के बकाया एरियर का भुगतान किया जाएगा।

अधिकारियों का संगठन भी अपने वेज रिवीजन को गया दिल्ली

सेल के अधिकारियों के संगठन स्टील एक्जीक्यूटिव फेडरेशन आफ इंडिया (सेफी) के प्रतिनिधि भी अपने वेज रिवीजन के लिए वार्ता को दिल्ली गए हैैं। सेफी महासचिव विमल विशी ने कहा कि कर्मचारियों के साथ अधिकारियों का भी वेज रिवीजन होने की उम्मीद है। किसी कारणवश मामला बिगड़ जाता है तो हम लोग केंद्रीय इस्पात मंत्री व सेल अध्यक्ष से वार्ता कर वेज रिवीजन के मद में एडवांस राशि लेकर रहेंगे। एनेजसीएस की बैठक में 15 की जगह 13 फीसद एमजीबी पर सहमति बनने की सूचना से कर्मचारी उदास है। भिलाई और बोकारो में वेज रिवीजन के मसले पर निलंबित कर्मचारियों के समर्थन में 30 जून को हड़ताल को तैयार भी हैैं।ॉ

13 फीसद एमजीबी पर प्रबंधन के साथ सहमति बन गई है। एचएमएस 35 फीसद से कम पक्र्स लेने को तैयार नही है। 24 जून को फिर से मसले पर वार्ता होगी।

-राजेंद्र ङ्क्षसह, महामंत्री ङ्क्षकम्स सह एनजेसीएस सदस्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.